Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

त्वचा की जलन और सूजन को दूर करते हैं पपीते के बीज

यह बात तो सभी जानते हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आपको पता है कि पपीते के बीज भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम मौजूद होते है, जो हमारे शरीर पर एक्स्ट्रा फैट को जमने नहीं देते है. रोजाना पपीते के बीजों का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. 

1- लीवर के लिए पपीते के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित रूप से पपीते के बीज में नींबू का रस मिलाकर खाते हैं, तो इससे लीवर सिरोसिस की बीमारी से आराम मिलता है. 

2- अगर आपकी त्वचा में जलन हो रही है, या स्किन में सूजन आ गयी है तो पपीते के बीज को पीसकर इसका पेस्ट अपनी त्वचा पर लगाएं. ऐसा करने से आपको त्वचा की जलन और सूजन से आराम मिलेगा. 

3- पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं. अगर आप रोजाना पपीते के बीजों का सेवन करते हैं, तो आपको वायरल फीवर होने का खतरा कम हो जाता है.