Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तुलसी में छुपा है ब्यूटी का खज़ाना

Benefits-of-Using-Basil-for-Skin-and-Hair_58f50bdd4a143हमारे धर्म शास्त्रों में तुलसी को पूजनीय माना गया है पर क्या आप जानते है की तुलसी हमारी सेहत और सुंदरता दोनों को बढ़ाने का काम करती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाने के कारन यह त्वचा की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है और त्वचा का रंग भी साफ़ करती है.

आइये जानते है ब्यूटी से सम्बंधित इसके कुछ और फायदों के बारे में-.

1-चेहरे के सांवलेपन को दूर करने के लिए तुलसी के पत्तो को तोड़कर उसमें आधा चम्मच दूध का पाउडर मिला दें. अब तुलसी की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें फिर सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें. यह फेस पैक आपके चेहरे में  पर लाएगा. पेस्ट में मौजूद दूध आपके रंगत को कुछ ही मिनटों में सुधार लाता है. इस फेस पैक को एक हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें, नाजुक त्वचा वाले लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

2-तुलसी के पत्तो को सुखा कर आधा चम्मच दही में मिला कर पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले.फिर आधे घंटे बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले.यह फेस पैक आपके चेहरे से पिम्पल्स को दूर करेगा साथ ही स्किन में ग्लो भी लाएगा .

3-तुलसी के पत्तों में जो नैचुरल ऑयल होता है, तुलसी के कुछ पत्तों को शहद के साथ पीस कर पेस्ट बना ले .फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और धो लें.इससे आपकी स्किन पर मौजूद सारे दाग धब्बे चले जायेगे.इसके साथ ही यह फेस पैक चेहरे पर झुर्रियों को आने से भी रोकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.