Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

डी-मार्ट दुनिया का सबसे महंगा रिटेल स्टॉक

मुंबई: राधाकिशन दमानी भले ही सुर्खियों से दूर रहते है लेकिन उनकी कंपनी ऐवेन्यू सुपरमार्ट्स के इन्वेस्टर्स को इसे लेकर कोई शिकायत नहीं है। डी-मार्ट रिटेल चेन की पैरंट कंपनी ऐवेन्यू के शेयरों में सोमवार को जोरदार खरीदारी हुई, जिससे कंपनी का मार्कीट कैप 50,000 करोड़ रुपए से अधिक हो गया। इसका शेयर प्राइस 806.80 रुपए के नए हाई लेवल पर पहुंच गया। पहले तो कंपनी के शेयर 7 पर्सेंट उछले थे लेकिन बाद में 3.3 पर्सेंट ऊपर बंद हुए।

21 मार्च के बाद से इन्वेस्टर्स की दिलचस्पी स्टॉक में कम होने का नाम नहीं ले रही है, जब 100 पर्सेंट प्रीमियम पर कंपनी का शेयर लिस्ट हुआ था। ऐवेन्यू सुपरमार्ट्स का आईपीओ 299 रुपए के इश्यू प्राइस पर आया था। अभी तक कंपनी के शेयर उससे 160 पर्सेंट ऊपर चढ़ चुके हैं। इसके साथ, कई फाइनैंशल मानकों के हिसाब से एवेन्यू सुपरमार्ट्स का शेयर दुनिया का सबसे महंगा रिटेल स्टॉक बन गया है।

दूसरी ग्लोबल रिटेल कंपनियों का मार्केट कैप-टु-सेल्स रेश्यो कम
वॉलमार्ट, कॉस्टको, टेस्को, टारगेट, मेट्रो और कारफूर सहित दूसरी ग्लोबल रिटेल कंपनियों का मार्केट कैप-टु-सेल्स रेशियो 1 से कम है, वहीं, ऐवेन्यू का शेयर सेल्स के 5.6 गुना पर ट्रेड कर रहा है। मार्केट कैप-टु-सेल्स रेशियो से पता चलता है कि इन्वेस्टर्स किसी कंपनी की फ्यूचर सेल्स पर कितना प्रीमियम अदा करना चाहते हैं। डी-मार्ट के शेयर के इतना महंगा होने की वजह से ऐनालिस्ट और फंड मैनेजर इसे लेकर आगाह कर रहे हैं। हालांकि, इन्वेस्टर्स को देश के सबसे प्रॉफिटेबल और तेजी से बढ़ने वाले रिटेल स्टॉक के लिए प्रीमियम वैल्यूएशन देने से कोई ऐतराज नहीं है। बहरहाल, ऐनालिस्टों को वित्त वर्ष 2017 के अनुमानित ईपीएस के 96 गुना पर ट्रेड करने वाले इस स्टॉक का वैल्यूएशन हजम नहीं हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.