Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

डिस्पोजल इस तरह करते है नुकसान

disposal_595357ec6e6bdआजकल बाहर की चीजे खाना-पीना आम हो गया है. इसे पैक करवाना आम सा हो गया है. दुकानों और होटलों पर डिस्पोजल कप और पॉलीथिन का इस्तेमाल जमकर होता है. क्या आप जानते है, गर्म चीज पॉलीथिन में पैक होने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचाती है. यह धीमे की जहर की तरह है. डिस्पोजल गिलास व पॉलीथिन के केमिकल खाने के जरिये बॉडी में पहुंच जाते है.

इससे शरीर को नुकसान पहुँचता है, जो बाद में गंभीर बीमारियों का रूप ले लेता है. डिस्पोजल गिलास में कुछ भी डालने से पहले इसमें ऊँगली रगढ़ कर घुमाये तो आप पाएंगे कि आपकी उंगली चिकनी हो गई है. यह असल में माँ होता है जिसे मशीन द्वारा लगाया जाती है ताकि गिलास आपस में चिपके नहीं. जब इसमें गर्म चीज डाली जाती है तो यह मोम पिघल कर शरीर में चला जाता है. रंगीन पॉलीथिन में तरल पदार्थ जैसे दही, दूध, फलों का रस आदि लाया जाता है, इसके सम्पर्क में आकर पॉलीथिन बैग का रंग छूट कर उनमे मिल जाता है.

इससे शरीर को नुकसान पहुँचता है. इस केमिकल के कारण कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है.प्लास्टिक के खिलौने में सीसा और आर्सेनिक होता है. बच्चे इसे मुंह में लेते है. इससे कैंसर होने की संभावना होती है. डिस्पोजल के केमिकल से समझने की शक्ति और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.