Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ट्रंप ने ओबामा के ‘क्यूबा समझौते’ को किया रद्द, लगाए नए प्रतिबंध

170301141317-donald-trump-0228-super-169वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को मियामी में एक रैली के दौरान कहा, पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगे यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलेगी. डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को ‘एकतरफा समझौता’ कहते हुए इसे रद्द कर दिया. 

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अमेरिका के लोग और कंपनियां क्यूबा के साथ कारोबार नहीं कर सकेंगी, हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में अमेरिकी दूतावास को बंद करने का फैसला नहीं किया है. ट्रंप ने कहा, क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा, इस उम्मीद में कि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकें. 

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था. ओबामा ने क्यूबा के साथ संबंध सामान्य रखने के ऐलान किया था. वह मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.