Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ट्रंप एंड फैमिली की सुरक्षा पर एक दिन में खर्च होंगे 7 करोड़

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति की ताजपोशी की तैयारी जोरों पर है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 20 जनवरी को राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे। ताजपोशी होगी। व्हाट हाउस में भी नए राष्ट्रपति के आगम की तैयारियां चल रही है। ट्रंप जनवरी में व्‍हाइट हाउस में शिफ्ट करेंगे और फिलहाल वो अपने न्‍यूयॉर्क वाले घर में रह रहे हैं। इस घर में उनकी सुरक्षा का इंतजाम काफी सख्‍त है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक दिन में ट्रंप एंड फैमिली की सुरक्षा पर एक मिलियन डॉलर खर्च हो रहे हैं। भारतीय रुपए में इसका हिसाब से ये करीब सात करोड़ के आसपास बैठता है।trumph-tower

ट्रंप जनवरी में व्‍हाइट हाउस में शिफ्ट होंगे लेकिन उनकी पत्‍नी मेलेनिया और 10 वर्ष का बेटा बैरॉन ट्रंप न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे। जब तक बैरॉन का स्‍कूल पूरा नहीं हो जाता, मेलेनिया न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगी। इस बीत ट्रंप भी अपने न्‍यूयॉर्क वाले घर आते-जाते रहेंगे। मेलेनिया और बैरॉन के अलावा ट्रंप के बाकी बच्‍चों और उनके पोते पातियों को भी सुरक्षा दी जाएगी। इन सभी को सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍शन दी जाएगी। न्‍यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट के डिप्‍टी कमिश्‍नर जॉन मिलर ने इस बारे में जानकारी दी। मिलर इंटेलीजेंस और कांउटर टेररिज्‍म विभाग में डिप्‍टी कमिश्‍नर हैं। मिलर के मुताबिक सभी लोग न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे और ये सभी सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍शन के अधिकारी हैं।

न्यूयॉर्क के मेयर बिल डे ब्‍लासियो के मुताबिक नए राष्‍ट्रपति और उनके परिवार को सुरक्षा देना उनकी जिम्‍मेदारी है। इसके लिए सुरक्षाकर्मियों को ओवरटाइम करना पड़ सकता है। राष्‍ट्रपति या फिर नए निर्वाचित राष्‍ट्रपति के लिए सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्‍श के जरिए सुरक्षा देना प्राथमिक जिम्‍मेदारी होती है और शहर की स्‍थानीय कानून व्‍यवस्‍था को सीक्रेट सर्विस की मदद करनी पड़ती है, खासतौर पर तब जब वह आम पब्लिक के बीच होते हैं।

हर राष्‍ट्रपति को स्‍थानीय कानूनी एजेंसी की जरूरत उस समय पड़ती है जब वह अपने कार्यकाल के दौरान घर आते हैं। वहीं न्‍यूयॉर्क में ट्रंप की सुरक्षा काफी महंगी पड़ रही है। इसकी वजह है न्‍यूयॉर्क में वह जहां रहते हैं वह काफी आबादी वाला इलाका है। न्‍यूयॉर्क के मेयर ब्‍लासियो ने कहा कि उन्‍हें इससे पहले कभी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ा जहां पर राष्‍ट्रपति नियमित तौर पर अपने घर आते हों। ब्‍लासियों के मुताबिक ट्रंप की भावी योजनाओं के बारे में कुछ नहीं मालूम लेकिन इतना तय है कि वह अगले 65 दिनों तक न्‍यूयॉर्क में ही रहेंगे और फिर लगातार यहां आते रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.