Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टॉन्सिल्स की समस्या से हैं परेशान तो अजमाएं ये घरेलू नुस्खे!

गले के अंदर बैक्टीरियल इंफेक्शन होने पर टॉन्सिल्स हो जाता है। मौसम बदलने पर इसका असर अधिक देखने को मिलता है। ठंड के मौसम में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। टॉन्सिल्स का दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि खाने-पीने के समय भी बहुत तकलीफ होती है। इसमें गले की खराश बनी रहती है। अगर इसका इलाज समय पर न करवाया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। आज हम आपको टॉन्सिल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे है। 2016_9image_20_22_117724262cuminandmolasses2-ll1. लहसुन
पानी में लहसुन की कुछ कलियां अच्छी तरह से उबाल लें। पानी ठंडा होने पर इसे छानकर गरारे करें। रोजाना गरारे करने से आपको काफी आराम मिलेगा।
2. नींबू और अदरक
टॉन्सिल्स की समस्या से निजात पाने के लिए नींबू और अदरक का इस्तेमाल करें। नींबू का रस और पीसा हुआ अदरक को पानी में उबाल कर गरारे करें। हर आधे घंटे बाद एेसा करें। इससे जल्द आराम मिलेगा। 
3. सेंधा नमक 
सेंधा नमक का इस्तेमाल करके भी टॉन्सिल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर गरारे करें। इससे गले का दर्द जल्दी ठीक हो जाता है।
4. नींबू और शहद
गर्म पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। इससे गले का दर्द जल्द ही ठीक होगा।
5. बेकिंग सोडा
टॉन्सिल्स से परेशान है तो पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गरारे करें। इससे गले की इंफेक्शन दूर होगी। 
6. दूध और हल्दी
एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाकर पीएं। इससे टॉन्सिल्स से जल्द आराम मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.