Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

टैनिंग की समस्या को दूर करता है नारियल का तेल

नारियल का तेल लगभग सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है, ये तेल हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है जिससे  स्किन खूबसूरत नज़र आने लगती है. आज हम आपको नारियल के तेल के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं.

1- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में नेचुरल मॉइश्चराइजर मौजूद होता है जो स्किन की नमी को बरकरार रखता है और पूरा दिन आपकी स्किन को पोषित रखता है.

2- अगर आप नारियल के तेल को अपने मॉइश्चराइजर में मिलाकर नियमित रूप से अपनी स्किन पर लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन में चमक आती है. इसके अलावा अगर आप धुप में जाने से पहले अपनी स्किन पर थोड़ा सा नारियल तेल लगाती है तो इससे आपकी स्किन टैनिंग से बची रहती है.

3- स्किन पर नारियल का तेल लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाती है, ये एक नैचुरल टोनर के रूप में भी काम करता है. नारियल के तेल मे भरपूर मात्रा में वसा मौजूद होती है जो स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं.

4- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में टोनिंग के गुण मौजूद होते हैं जो स्किन पर पिम्पल्स को आने से रोकते हैं.

5- नारियल के तेल को आप मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल लेकर अपने चेहरे पर लगाए और फिर हल्के हाथों से स्किन को मलें, ऐसा करने से आपका  सारा मेकअप और एक्स्ट्रा आयल निकल जाएगा और आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाएगी.