Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

झुर्रिया हटाने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करे

7-Rosewaterगुलाब जल लगातार लगाने से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाती हैं और आपका चेहरा गुलाब-सा खिल उठता है. गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है.

1-झुर्रियां मिटाने के लिए गुलाबजल से बेहतर कुछ भी नहीं है. इसलिए यह टोनर के रुप में प्रयोग किया जाता है. रोजाना रात को सोते समय गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से त्वचा टाइट होने लग जाती है.

2-यदि आप कहीं तेज धूप में निकल रही हों तो त्वचा पर गुलाब जल छिड़कने से धूप का असर नहीं पड़ता. लंबे समय तक तेज धूप में रहने की वजह से त्वचा में कालापन आने लगता है. रोज सुबह चेहरा धोने के बाद एक चम्मच गुलाब जल में नींबू की कुछ बूंदें मिला कर हल्के हाथों से लगाएं और फिर चेहरा धो लें. इससे त्वचा का कालापन कम हो जाएगा.

3-कुछ भीगे हुए बादाम पीस कर इसमें थोड़ा शहद तथा थोड़ी मात्रा में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को कुछ देर के लिए अपने चेहरे पर लगाएं. इस पैक से रूखी त्वचा भी मुलायम बन जाती है.

4-एक शीशी में ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें. रात को सोने से पहले दो बूंद चेहरे पर मलें. कुछ ही दिनों में चेहरे पर गुलाबों सा निखार आ जाएगा.

5-गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर मलने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के खुले पोर्स भी धीरे-धीरे बंद हो जाते है. क्योंकि इसका त्वचा पर कोई नुक्सान नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.