Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जिम नहीं, घर पर ही ऐसे बनाएं सिक्स पैक एब्स

six-pack-abs-1लड़कों में इन दिनों सिक्स पैक एब्स बनाने का क्रेज है। इसके लिए वे जिम में अपना समय और पैसा देते हैं, लेकिन बता दें कि घर पर ही आप सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं। जी हां, योगासन से आप ऐसा कर सकते हैं। आइए जानते हैं सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए कौन-कौन से योगासन कारगर होते हैं।

वीरभद्र आसन : इसे करने के लिए सबसे पहले सीधा तन कर खड़े हो जाएं। फिर दाएं पैर को दो-चार फीट आगे ले जाएं। दाएं घुटने को हल्का मोड़े लेकिन ध्यान रहे कि इस अवस्था में बायां पैर सीधा और तलवा जमीन पर लगा होना चाहिए। हाथों को सीधा करें जिससे वह जमीन के सामांतर आ जाएं। सिर को सीधा रख सामने की ओर देखें। इस मुद्रा में एक मिनट तक खड़े रहें। इसे तीन बार दोहरा सकते हैं।

हलासान : ये आसन पाचन क्रिया में भी सहायक होता है। इससे कमर, पेट, कंधों, पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों को मिलाकर रखें। हथेलियों को जमीन से सटाकर रखें। चेहरा ऊपर रखें। अब सांस लें और पैरों को सिकोड़कर ऊपर उठाना शुरू करें। दोनों पैर जब शरीर से 90 डिग्री का कोण बनाएं तो सांस छोड़ना शुरू करें। दोनों पैरों को सिर के पीछे जमीन से लगाएं। इसे चार बार कर सकते हैं।

चक्रपादासन : दोनों पैरों को मिलाकर घुटनों के बल लेटें और दाएं पैर को बिना मोड़े जमीन से थोड़ा ऊपर उठाएं। सांस लेते हुए दाएं पैर को गोल घुमाएं और ऊपर की ओर करें। ज्यादा से ज्यादा ऊपर उठाकर पैर को घुमाएं। इस आसन से पेट, जांघ के आसपास की चर्बी कम होती है। 10 बार एंटी क्लॉक और दस बार क्लॉक की तरह पार को घुमाएं। अब दूसरे पैर के साथ भी ऐसा ही करें, करवट लेते हुए उठें। अगर आप सीधे उठते हैं तो आपकी कमर में दर्द हो सकता है।

बालासन : इस आसन को करने के लिए सबसे पहले एड़ियों पर बैठें और शरीर के ऊपरी भाग को जांघों पर लगाएं। सिर को जमीन पर लगाएं, हाथों को सीधा रख जमीन से लगाकर रखें। अपने हिप्स को एड़ियों की ओर ले जाते हुए सांस छोड़ें। इस मुद्रा में आप दो मिनट तक रह सकते हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.