Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानें, कैसे महिलाओं के पैर से जुड़े होते हैं उनके पति के भविष्य के रहस्य

देखें, कैसे पत्नी के पैरों में छिपा होता है पतियों के भविष्य का रहस्य

सृष्टि की सबसे अद्भुत रचना है मानव शरीर और उससे भी अनोखे हैं उसके बारे में शास्त्रों में बताई गईं जानकारियां। इस बात से शायद ही किसी को इंकार होगा कि हमारे शास्त्रों, पुराणों और वेदों ने मानव जीवन के हर संभव-असंभव पहलू तक अपनी पहुंच बनाई हुई है। जिनके जरिए भविष्य के भी कई रहस्य की बारीकियों का समझा जा सकता है। ऐसे ही एक शास्त्र सामुद्रिक शास्त्र में मनुष्य के हाव-भाव, चेहरे और शारीरिक बनावट के आधार पर कई पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई है। जिसके अनुसार स्त्री के पांव उसके पति के भविष्य के बारे में भी काफी कुछ बताते हैं। चलिए जानते हैं क्या और कैसे…

शास्त्र में क्या दी गई है जानकारी

दरअसल हर स्त्री के पैर में कुछ खास निशान होते हैं, जो उसके पति के उज्जवल भविष्य का संकेत देते हैं। इसके अलावा पैरों का आकार भी ये बताता है कि संबंधित स्त्री का दांपत्य जीवन कैसा रहेगा। ऐसे भी पुराणों के अनुसार पति-पत्नी को एक-दूसरे का पूरक माना जाता है। इसी बात को आधार बनाकर यह बताया गया है कि स्त्री हो या पुरुष, उनके शरीर पर कुछ ऐसे निशान होते हैं जो उनके जीवनसाथी से जुड़े होते हैं।

पैरों के तलवों पर बना चक्र

शास्त्र के अनुसार, अगर किसी स्त्री के पांव के तलवों पर चक्र, ध्वज या स्वास्तिक का निशान होता है तो उस संबंधित स्त्री से विवाह करने वाले पुरुष को राज सुख प्राप्त होता है। वह राजा की तरह जीवन व्यतीत करता है और उसकी पत्नी को रानी का सम्मान प्राप्त होता है।

पैर के एक हिस्से से जाती रेखा

जिस स्त्री के पैर के तलवों के गद्देदार हिस्से पर कोई रेखा पैर उंगुलियों की तरफ ऊपर जा रही होती है, तो यह उस स्त्री के पति के लिए काफी शुभ कहलाता है। ऐसी स्त्री पति के प्रति पूर्णतः समर्पित होती है। उन्हें जीवन में सफलता और खुशी प्राप्त होती है।

यदि तर्जनी हो बाकी उंगुलियों से बड़ी

शास्त्र में बताया गया है कि यदि किसी स्त्री के पांव की दूसरी उंगुली, जिसे तर्जनी भी कहा जाता है, अन्य उंगुलियों से बड़ी होती है तो ऐसी स्त्री अपने पति के साथ कंधे से कंधे मिलाकर साथ चलने में विश्वास करती है। विपरीत विचारों के चलते आपसी सामंजस्य बनाने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ सकता है।

अगर ये उंगली न करें जमीन को स्पर्श

शास्त्र के अनुसार, अगर चलते समय स्त्री के पैर की कनिष्ठिका और अनामिका उंगुली जमीन को स्पर्श नहीं करती तो यह कम उम्र में विधवा हो जाने का संकेत हो सकता है।

अगर कमल या छत्र का निशान हो

अगर किसी स्त्री के पैर के तलवों पर कमल या छत्र का निशान बना होता है तो, यह इस बात का संकेत है कि संबंधित स्त्री का पति राजनीति के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करेगा और उसे समाज में मान-सम्मान प्राप्त होने के साथ ही हमेशा प्रसिद्धि व समृद्धि का साथ मिलेगा।

ये बताती है उंगली की लंबाई

अगर अनामिका उंगुली की लंबाई, अंगूठे और तर्जनी उंगुली से अधिक बड़ी है तो यह इस बात की ओर इशारा करता है कि वह स्त्री अपने पति के लिए चिंता का सदैव कारण बनी रह सकती है।

अनामिका उंगुली की लंबाई

यदि किसी स्त्री के पैर की मध्यमा और अनामिका उंगुली की लंबाई लगभग समान होती है तो उसके पति की आर्थिक स्थिति को लेकर हमेशा समस्या बनी रह सकती है। हालांकि ऐसी स्त्री की अपने ससुराल में सभी से अच्छी बनती है, लेकिन पति के साथ संबंध हमेशा खटास से भरे रहते हैं।

स्त्री के पैरों की एड़ी

शास्त्र में बताया गया है कि अगर स्त्री के पैरों की एड़ी गोल, कोमल और आकर्षक होती है तो ऐसी स्त्री को चकाचौंध से भरी जीवनशैली प्राप्त होती है। इसके विपरीत अगर तलवा मोटा और कड़ा है तो यह संघर्षों की ओर इशारा करता है।