Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिये सोशल मीडिया पर अफ़वाहों और झूठी खबरों को फैलने से रोकने के कुछ उपाय

सोशल मीडिया डेस्क|

आये दिन जिस तरह सोशल मीडिया पर खबरें वायरल होती हैं और उनसे कोई न कोई बड़ी घटना और दुर्घटना होती है यहाँ तक लोगों की मौते भी ऐसी ही झूठी खबरों से हो जाती हैं जो अक्सर सही नहीं होती हैं और अफवाह होती हैं| इन सबमे सबसे ज्यादा अफवाहें व्हाट्स एप्प से फैलती हैं इसलिए व्हाट्स एप्प लगातार ऐसी झूठी खबरों को न फ़ैलाने की अपेल कर रहा है |

आईये आपको बताते हैं कुछ टिप्स जो अफवाहों और उनसे होने वाली घटना और दुर्घटना को रोका सकता है…

  1. फ़ॉरवर्ड किए गए संदेशों को ध्यान से देखेंआपको मिलने वाले संदेशों पर “फ़ॉरवर्ड किया गया” लेबल लगा होता है, जिससे आपको जानने में आसानी होती है कि आपको मिलने वाला संदेश आपके दोस्त या परिवारजन ने लिखा है या फिर किसी अन्य व्यक्ति ने. जब आपको पता न हो कि आपको मिलने वाला संदेश असल में किसने लिखा है तो ऐसे में संदेशों की अच्छे से जाँच करके पता लगाएँ कि वह संदेश सच है या नहीं. 
  2. फ़ोटो और वीडियो पर जल्द ही यकीन न करेंफ़ोटो, ऑडियो और वीडियो आपको बहकाने के लिए भी भेजे जाते हैं, उनमें दिखाया गया हमेशा सच नहीं होता. अगर खबर सच्ची होगी तो अवश्य ही किसी न्यूज़ चैनल या रेडियो पर भी दिखाई या सुनाई जाएगी, इसलिए खबर की सच्चाई का पता लगाएँ. जब एक खबर कई जगह छपती है, को उसके सच होने की संभावनाएँ बढ़ जाती हैं.
  3. थोडे अलग दिखने वाले संदेशों से सावधान रहेंआपको मिलने वाले संदेशों या वेबसाइट्स के लिंक में अगर गलत स्पैलिंग होती है तो उनमें शामिल खबर झूठी होती है. इन संकेतों को देखें ताकि आप पता लगा सकें कि जानकारी सही है या नहीं. 
  4. किसी भी बात पर जल्द विश्वास न करेंऐसी जानकारी से बचें जो आपकी पूर्ववर्ती मान्यताओं की पुष्टि करती है और किसी भी जानकारी को शेयर करने से पहले तथ्यों की अच्छे से जाँच कर लें. वे बातें जिनपर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है वे अक्सर झूठी होती हैं.
  5. अफ़वाहें जल्दी फैलती हैंऐसा ज़रूरी नहीं है कि अगर संदेश कई बार शेयर किया जाए तो वह सच हो, कई बार अफ़वाहें ज़्यादा फ़ैलती हैं. सिर्फ़ इसलिए संदेश फ़ॉरवर्ड न करें क्योंकि संदेश भेजने वाला आपसे संदेश को शेयर करने के लिए बार-बार कह रहा है, सोच-समझकर संदेश को फ़ॉरवर्ड करें.
  6. खबर के सच होने का पता लगाएँअगर आपको यकीन न हो कि संदेश में मौजूद जानकारी सच है या झूठ, तो ऐसे में तथ्यों की जाँच करें और न्यूज़ पर खबर के सच होने की जाँच करें. अगर आपको फिर भी यकीन न हो कि संदेश में मौजूद जानकारी सच है या झूठ, तो ऐसे में उन लोगों से पता करें जिन पर आपको भरोसा है.
  7. अफ़वाहों को फैलने से रोकेंअगर आपको किसी ने ऐसा संदेश भेजा है जो आपको लगे कि सच नहीं है, तो जिसने आपको वह संदेश भेजा है उससे संदेश के सच होने का प्रमाण माँगें और अगर वह आपको संदेश के सच होने का प्रमाण न दे सकें तो उन्हें ऐसे संदेश भेजने से मना करें. अगर कोई समूह में या कोई व्यक्ति बार-बार अफ़वाहें या झूठी खबरें भेजता है, तो उसकी रिपोर्ट करें.

महत्त्वपूर्ण: अगर आपको लगता है कि आप या कोई अन्य व्यक्ति किसी भी प्रकार के खतरे में है, तो कृपया अपने पास के पुलिस स्टेशन या किसी भी प्रकार के कानून प्रवर्तन से संपर्क करें, ऐसी परिस्थितियों में वे आपकी बेहतर रूप से मदद कर सकते हैं.

अफ़वाहों और झूठी खबरों को फैलने से रोकिये

सोर्स:व्हाट्स एप्प