Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए, वो 5 कारण जिनसे एयर इंडिया बन गया डूबता जहाज

air-india-plane_650x400_61474351147नेशनल एयरलाइंस कैरियर के नाम से मशहूर एयर इंडिया अब सरकार के लिए डूबता जहाज बन गया है। एक जमाने में महाराजा की तूती पूरी दुनिया में बोलती थी। लेकिन तत्कालीन यूपीए सरकार के कुछ फैसलों से इस पर 52 हजार करोड़ का कर्ज चढ़ गया, जिससे अब निजात पाने के लिए सरकार ने इसे बेचने का मन बना लिया है। 
 
टाटा ग्रुप द्वारा इसको खरीदने की खबरों के बीच हम आपको बताने जा रहे हैं वो पांच कारण, जिनकी वजह से एयर इंडिया सरकार के लिए सफेद हाथी साबित हो रहा है। 

नेशनल मार्केट में केवल 14 फीसदी शेयर

एयर इंडिया का नेशनल मार्केट में केवल 14 फीसदी शेयर है। नेशनल एविएशन मार्केट में एयर इंडिया के मुकाबले इंडिगो और जेट एयरवेज जैसी प्राइवेट एयरलाइंस का कब्जा है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में भी एयर इंडिया को कई विदेशी एयरलाइंस से कड़ी टक्कर मिल रही है, जिससे लगातार उसका प्रॉफिट गिर रहा है। प्रॉफिट गिरने और नेशनल सेक्टर में लोगों का एयर इंडिया के प्रति झुकाव कम होने से भी मार्केट से लिए गए कर्ज की भरपाई करने में कंपनी और सरकार को दिक्कत आ रही हैं। 

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.