Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए क्या है सफ़ेद दाग का घरेलु उपचार

ss_58bbfa009d060कई लोग सफेद दाग को एक बीमारी समझते हैं और इसके फैलने के डर की वजह से रोगी से दूर रहना ही पसंद करते हैं लेकिन यह सफेद दाग एक व्यक्ति से दूसरे तक नहीं फैलते.

कुछ घरेलू उपाए अपना कर भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

1-रात भर तांबे के बर्तन में पानी रखें और सुबह खाली पेट पीएं क्योंकि तांबा स्किन बनाने वाली कोशिकाओं के निर्माण में काफी मददगार साबित होता है इसलिए तांबे के बर्तन में पानी पीना सफेद दाग के लिए काफी फायदेमंद है.

2-नीम की पत्तियों को छाछ के साथ पीसकर इसका लेप बनाएं और इसे दाग पर लगाएं. पूरी तरह सूखने के बाद इसे धो लें. इसके अलावा दाग पर नीम का तेल भी लगा सकते हैं और इसके जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

3-1 कप सरसों तेल में 5 बड़े चम्मच हल्दी पाऊडर डालकर पेस्ट बनाएं. इसे दिन में दो बार प्रभावित जगह पर लगाने से काफी फायदा होता है.

4-नारियल तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है और त्वचा पर होने वाली किसी भी तरह की इंफैक्शन को भी दूर करता है. इससे सफेद दाग पर मसाज करने से यह धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं.

5-इसके सेवन से खून का बहाव सही होता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में भी बहुत असरदार है. अदरक के रस को पानी में मिलाकर पीने और दाग पर लगाने से काफी फायदा होता है.
 
एक चम्मच सेब के सिरके को पानी के साथ मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाने से दाग हट जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.