Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जानिए, कब होती है ड्राई आई की प्रॉब्लम

Avoid-these-5-ways-to-heat-dry-eye-problemकई बार आँखों में सूखापन, खुजली और जलन का एहसास होना. आँखों में थकान या सूजन और इनका सिकुड़ कर छोटा हो जाना ड्राई आई सिंड्रोम के लक्षण होते है. आँखों में सूखापन बहुत तकलीफदायक होता है. इसके कारण होते है, बढ़ता प्रदूषण, कम्प्यूटर का प्रयोग, ए.सी. की लत, टेंशन, हाई ब्लडप्रेशर दूर करने वाली दवाओं का अधिक उपयोग साथ ही विटामिन- ए की कमी. कई बार इस बीमारी के कारण भी पता नहीं चल पाते है.

ड्राई आई सिंड्रोम में या तो आंख में आंसू कम बनने लगते है या फिर इनकी गुणवत्ता अच्छी नहीं रहती है. आंसू आँखों को नम व गीला रख कर उसे सूखने से बचाते है. इसके कारण ही व्यक्ति को पलक झपकने में आसानी होती है. उम्र बढ़ने के साथ भी आंसू बनना कम हो जाते है. महिलाओ में मेनापॉज के बाद भी हार्मोन परिवर्तन के कारण भी आंसू बनना कम हो जाते है.

किसी प्रकार की हेल्थ प्रॉब्लम मधुमेह, संधिशोथ, ल्यूपस, स्क्लेरोडर्मा, स्जोग्रेन्स सिंड्रोम, थायराइड विकार तथा विटामिन ए की कमी के चलते भी आंसू बनना कम हो जाते है. सूजन के कारण भी आंसू बनना कम हो जाते है. सर्दी और ठंडी हवाओं के कारण भी ऐसा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.