Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द ही आएगा 10 रुपए का प्लास्टिक वाला नोट

rs-10-plastic-note_58ccf11eb6efcनई दिल्ली : वह दिन ज्यादा दूर नहीं जब आप 10 रुपए के प्लास्टिक नोट से भुगतान करते पाएं जाएं, क्योंकि शुक्रवार को सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को 10 रुपए के प्लास्टिक नोट के फील्ड ट्रायल करने के लिए अधिकृत कर दिया है, जो अधिक अवधि तक चलेंगे.वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी.

वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि प्लास्टिक सब्सट्रैट खरीदे जाने की मंजूरी के साथ ही रिजर्व बैंक को 10 रुपए के प्लास्टिक नोट को छापने की मंजूरी दिए जाने के बारे में बता दिया गया है.मंत्री के अनुसार प्लास्टिक नोट्स की जीवन अवधि ज्यादा होती है.बता दें कि दुनियाभर के केंद्रीय बैंक बीते कई वर्षों से बैंक नोट्स का जीवन चक्र (लाइफ साइल) बढ़ाने के लिए प्लास्टिक नोट्स जैसे विभिन्न विकल्पों की तलाश कर रहे हैं.

उल्लेखनीय हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक फील्ड ट्रायल के बाद प्ला‍स्टिक करेंसी नोट को देशभर में लॉन्च करेगा.फिल्ड ट्रायल के लिए पांच शहरों का चयन किया गया जिनमें कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वनर शामिल थे.अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि प्लास्टिक नोट की औसत आयु पांच वर्ष है और इसकी नकल करना कठिन है. साथ ही यह भी कहा कि प्‍लास्टिक से तैयार नोट पेपर नोट के मुकाबले ज्यादा स्वच्छ होते हैं. स्मरण रहे कि नकली मुद्रा को रोकने के लिए इस तरह के नोट सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किए गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.