Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जर्मनी में आम चुनाव खत्म, एंजेला मर्केल बनीं चौथी बार चांसलर

जर्मनी में रविवार को संपन्न आम चुनाव में चांसलर एंजेला मर्केल चौथी बार चुनाव जीत गईं लेकिन संसद में पहली बार उपस्थिति दर्ज कराने वाली धुर दक्षिणपंथी एएफडी पार्टी ने उनकी जीत की खुशी को फीका कर दिया है।

 
सत्ता में 12 वर्षों बाद वापसी करने वाली मर्केल ने अपने ज्यादातर प्रचार अभियान में दहाई अंक की बढ़त बनाई। एक्जिट पोल के मुताबिक, इसी वजह से उनकी कंजर्वेअिव क्रिश्चियन यूनियन (सीडीयू) ब्लॉक ने लगभग 33 फीसदी वोट बटोरे। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी और सोशल डेमोक्रेट्स के उम्मीदवार मार्टिन स्कल्ज उनसे काफी पीछे रहे और स्कल्ज को 20-21 फीसदी वोट से ही संतोष करना पड़ा। 

लेकिन जर्मनी के इतिहास में पहली बार मुस्लिम विरोधी, आव्रजन-विरोधी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) 13 फीसदी वोट पर कब्जा पाकर देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। जिन सीटों पर एएफडी की जीत सुनिश्चित हो गई है, उनके बारे में राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि यह जर्मन रिपब्लिक के इतिहास में ‘वाटरशेड मोमेंट’ को दर्शाता है।

सरकारी टेलीविजन पर जैसे-जैसे चुनाव नतीजे घोषित हो रहे थे, बर्लिन स्थित पार्टी मुख्यालय में जुटे इसके समर्थक खुशी से चीखते-चिल्लाते नजर आ रहे थे। कई समर्थक जर्मनी का राष्ट्रगान मिलकर गाने लगे। धुर दक्षिणपंथी फ्रेंच नेशनल फ्रंट और ब्रिटेन की यूकेआईपी के साथ मिलकर बनी महज चार वर्ष पुरानी इस राष्ट्रवादी पार्टी के परिणामों ने जर्मनी के मुख्य दलों को चौंका दिया है। अब इसके सदस्य बंडेस्टैड के निचले सदन में विपक्षी की बेंच पर बैठकर देश के हितों पर अपना नजरिया दे सकते हैं।