Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जरुर पढ़ें, क्या हुआ जब मर्केल ने नहीं रखा सिर पर स्कार्फ

साऊदी अरब में महिलाओं के लिए ड्रेस कोड बना हुआ है. यहां महिलाओं की ड्रेस ऐसी होनी चाहिए, जिसमें उनका पूरा शरीर यानी कि सिर से पांव तक ढका हो. यहां तक कि साऊदी अरब में पश्च‍िमी देशों से आने वाली महिलाएं भी इस नियम का पालन करती हैं.

s2.reutersmedia.net_1493703958_749x421अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी अमेरिका की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा को भी साऊदी अरब में सिर पर स्कार्फ बांधे देखा गया. यही नहीं पश्च‍िमी देशों की कद्दावर नेताओं की फेहरिस्त में शामिल हिलेरी क्लिंटन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने भी यहां अपने सिर पर स्कार्फ रखा.

पर मिशेल ओबामा की तरह जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने ऐसा कुछ नहीं किया. वो साऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन नयफअरब से मिलीं पर इस्लामी अदब के विपरीत उन्होंने अपने सिर पर स्कार्फ नहीं रखा था. थोड़ी ही देर में यह बात साऊदी अरब की मीडिया में फैल गई और लोग हैरान होने लगे.
दरअसल, एंजेला मर्केल दुनिया की उन कुछ नेताओं में शामिल हैं, जिन्होंने अपने देश में बुर्का प्रतिबंधित कर दिया है. एंजेला मर्केल के अनुसार बुर्का पहनना या सिर से पांव तक ढके रहने का रिवाज उनके जर्मन संस्कृति में नहीं है, इसलिए वो अपनी संस्कृति के विरुद्ध नहीं जा सकतीं.

अपने देश में बुर्के पर पाबंदी लगाने के दौरान मर्केल ने कहा था कि यह उनके देश में बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है, और जहां भी संभव हो सके, वहां पर इस पर बैन लगना चाहिए. ऐसे में एंजेला का सिर पर स्कार्फ रखना उनके अपने ही फैसले पर सवालिया निशान उठा सकता था.

एंजेला मर्केल का यह कदम दुनियाभर के उन देशों के लिए सबक है, जा‍े महिलाओं की सुरक्षा के नाम पर उनके अस्त‍ित्व पर ही सवालिया निशान उठाते हैं. भीड़ से अलग चलने वाली मर्केल नारी सशक्त‍िकरण में पूर्ण यकीन रखती हैं और ये मानती हैं कि महिलाओं को अपनी शर्तों पर जीने का अध‍िकार है.

एंजेला मर्केल उन शर्णार्थ‍ियों के लिए मदद मांगने साऊदी अरब पहुंची थीं, जो हाल ही में सीरिया, इराक, लीबिया, अफगानिस्तान आदि से यूरोप पहुंचे हैं.

 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.