Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जब सुबह हो एनर्जीलेस तो करे ये उपाय

morning-wake-up_5957886c5b0d0हममे से कई लोग शाम के समय बहुत एक्टिव रहते है, मगर सुबह देर से उठते है. कई ऐसे भी है जो शाम देर तक काम करने के बाद भी सुबह जल्दी उठ जाते है. साथ ही देर रात तक काम करने के बाद भी एनर्जी से भरपूर रहते है. ऐसा क्यों होता है? इसका कारण खान-पान होता है. अच्छी डाइट आपको हमेशा एनर्जी से भरपूर रखती है.

ऐसे परिस्थिति में खाना बेहतर खाए. ब्रेकफास्ट में बदलाव करे. इससे आपके शरीर का आलस भी हट जाएगा और आप बिलकुल फ्रेश रहेंगे. सुबह के समय काफी न पिए. कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर को सूट नहीं करता. इसलिए कॉफी के बजाय गर्म पानी में शहद अपने स्वाद के अनुसार डाल कर पिए. इसके अलावा शहद को टोस्ट या ओट्स में डाल कर नाश्ता करे. इससे लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और एनर्जी भी मिल जाएगी. ओट्स आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाये रखेगा. इससे पेट दिन भर भरा रहेगा और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है.

कॉफी के बजाय दूध में चॉकलेट पाउडर मिला कर पिए. चॉकलेट मिल्क में मौजूद प्रोटीन ब्रेन को बूस्ट अप करते है. यह ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद करता है. सुबह नाश्ते में दो अंडे और ब्रेड को नाश्ते में शामिल करे. इससे मसल्स मजबूत होंगे और दिमाग भी तेजी से दौड़ेगा. रात को हल्का खाना खाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.