Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जंक फ़ूड खाने से दिमाग हो सकता है कमज़ोर

children-and-junk-food_594bcff7c434aहर मां-बाप की यही ख्वाहिश होती है की उसका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे. जिसके लिए वो अपने बच्चे को हमेशा अच्छे से अच्छा खान-पान देते है. लेकिन आजकल बच्चे जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन करने लगे है. पर जंक फ़ूड का ज़्यादा सेवन हमरी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है खास कर बच्चो की सेहत के लिए तो जंक फ़ूड का सेवन बहुत ज़्यादा हानिकारक होता है. आइये जानते है कैसे-

1-ज़्यादातर बच्चे जंक फ़ूड खाते है. खाते वक़्त साथ में सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, सॉफ्ट ड्रिंक में शुगर की काफी मात्रा मौजूद होती है जिससे बच्चों को शुगर की बीमारी होने का खतरा रहता है.

2-आजकल बच्चो में भी मोटापे की समस्या देखने को मिल रही है. बच्चे में वजन बढ़ने का कारन  जंक फूड ही होता है. क्योकि बच्चे जंक फूड खाते समय टीवी या मोबाइल चलाने में लगे रहते है जिसके कारन उनका  खाना पच नहीं पाता है और वो मोटापे का शिकार हो जाते है.

4-पौष्टिकता की कमी के कारन जंक फूड का खाने से बच्चों के दिमाग को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है. जिसके कारन उनकी याददाश्त कमजोर होती है.

4-जंक फूड बच्चो के शरीर में चर्बी को बढ़ाने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना और भी बढ़ जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.