Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चेहरे से पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करती है हल्दी

चेहरे पर झाइयां आने के कारन चेहरे की सारी खूबसूरती नष्ट हो जाती है. चेहरे पर झाइंया आने के बहुत सारी वजह हो सकती है. कभी कभी पेट में गड़बड होने के कारन भी चेहरे पर झाइंया आ सकती है. इसके अलावा हॉर्मोन्स का असंतुलन भी चेहरे पर झाइयो के आने का कारन हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप इन झाइयो की समस्या से छुटकारा पा सकती है.

1-चेहरे पर झाइयां आने का सबसे बड़ा कारन धुप होती है. इसलिए जब भी घर के बाहर धुप में जाये तो अपने चेहरे को अच्छे से कवर कर के जाये.

2-अगर आपके चेहरे पर झाइयां आ गयी है तो इसे दूर करने के लिए थोड़े से आंटे में निम्बू और शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाए. और सूख जाने पर ठन्डे पानी की सहायता से धो ले. अगर आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो दिन करेगी तो कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएगी.

3-हल्दी के इस्तेमाल से भिझाइयो को दूर किया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से बेसन में हल्दी और गुलाबजल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाए. इसे अपने चेहरे पर तब तक लगे रहने दे जब तक की ये अच्छे से सूख ना जाये, उसके बाद पाने चेहरे को धो ले.

4-कभी कभी ना पूरी होने के कारन भी चेहरे पर झाइंया आ सकती है. इसलिए अगर आप अपने चेहरे को झाइंयों की समस्या से बचाना चाहती है तो भरपूर नींद ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.