Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चुनाव से पहले गुजरात को PM मोदी का गिफ्ट, भावनगर में किया ‘फेरी सेवा’ का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं. विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले यह उनकी आखिरी अहम रैली मानी जा रही है. इस दौरान मोदी सबसे पहले भावनगर के घोघा पोर्ट पहुंचे. जहां उन्होंने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट फेरी सेवा का शुभारंभ किया. 

इस दौरान पीएम ने अपने भाषण में यूपीए सरकार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार ने गुजरात में विकास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. उद्योगों को पर्यावरण के नाम पर बंद करने की धमकी दी गई थी. विकास पर ताला लगा दिया गया था. मोदी ने कहा, ‘गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए मुझे विकास के लिए कितना संघर्ष करना पड़ा है, यह मैं ही जानता हूं’.

इसे भी पढ़े: भूख से मरने वाली बच्ची की मां पुलिस सुरक्षा में लौटी गांव

पीएम मोदी ने जनसभा के दौरान ये भी कहा कि घोघा से दाहेज की 300 किलोमीटर की दूरी तय करने में 7-8 घंटे लगते थे, लेकिन फेरी सर्विस शुरू होने के बाद महज डेढ़ घंटे में ये रास्ता तय हो जाएगा. इस सर्विस से जनता का समय और सरकार का पैसा बचेगा.

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें…

-मेरे नसीब में ही सारा काम है.

-अब 8 घंटे का सफर 1 घंटे का हुआ.

-फेरी सर्विस से 360 किलोमीटर की दूरी घटकर 31 किलोमीटर रह जाएगी.

-घोघा और भावनगर के पुराने दिनों को वापस लाना है.

-फेरी सर्विस से रोजगार के नए अवसर खुलेंगे.

-जापान सरकार के साथ कोस्टल विकास पर समझौता.

-घोघा की धरती से दिवाली पर अनमोल तोहफा.

-फेरी सेवा प्रोजेक्ट शुरू होने के लिए बधाई.

-फेरी सेवा अपने जैसा देश का पहला प्रोजेक्ट.

-सेवा शुरू होने से साढ़े 6 करोड़ गुजरातियों का बड़ा सपना पूरा हुआ.

-घोघा की धरती से हिंदुस्तान को अनमोल तोहफा.

साल में 9वीं गुजरात यात्रा पर मोदी

गुजरात विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पीएम मोदी का यह दौरा इस महीने में तीसरा और साल का नौवां दौरा है.

 

मोदी ने गांधीनगर में अपनी पिछली जनसभा में इस घोघा-दाहेज फेरी सेवा को अपनी महत्वाकांक्षी योजना बताया था. दाहेज से वह वडोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां वह 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

रो-रो फेरी सर्विस : 310 किमी घटकर रह जाएगा 31 किमी

सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच अगर सड़क से सफर करना है तो कम से कम 10 घंटे का वक्त लगता है. भरूच से भावनगर के बीच सड़क मार्ग से यात्रा के लिए 310 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है, लेकिन समुद्र के रास्ते यह दूरी सिर्फ 31 किमी हो जाएगी. पहली पैसेंजर फेरी बोट घोघा से समुद्री रास्ते दक्षिण गुजरात में दाहेज तक जाएगी.

रो-रो परियोजना का काम देख रहे गुजरात मत्स्य बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भडु ने बताया कि रविवार को पहले चरण का उद्घाटन हो रहा है, जो यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी. PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी.

1,000 यात्री एकसाथ करेंगे सफर

रो-रो फेरी सर्विस के जरिए सिर्फ यात्री ही नहीं, बल्कि वाहन और माल की ढुलाई भी हो सकेगी. रो-रो फेरी सर्विस में जो बोट रहेगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई और करीब 1000 लोग एकसाथ यात्रा कर सकेंगे.

600 रुपया होगा किराया

घोघा टर्मिनल पूरी तरह शुरू होने के बाद गुजरात सरकार इसका विस्तार घोघा से मुंबई और घोघा से हजीरा तक करने की योजना बना रही है. यह पूरा प्रोजेक्ट गुजरात मैरिटाइम बोर्ड ने तैयार किया है.  फिलहाल इस फेरी सर्विस का किराया 600 रुपया रखा गया है, जिसके लिए बाद में भावनगर से पिक-अप प्वाइंट, प्री-बुकिंग, ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जाएगी.

ये है पीएम का पूरा कार्यक्रम

दोपहर 2.30 बजे- फेरी से दाहेज पहुंचेंगे.

दोपहर 3.30 बजे- हेलिकॉप्टर के वडोदरा एयरपोर्ट उतरेंगे.

दोपहर 3.45 बजे- वडोदरा के नवलखी मैदान पहुंचेंगे.

शाम 4.35 बजे- वडोदरा से दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

शाम 6.40 बजे- पीएम मोदी दिल्ली वापस आ जाएंगे.

बता दें कि गुजरात में बहुत जल्द चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में पीएम मोदी के इस दौरे को चुनावी तारीखों के ऐलान से ठीक पहले बीजेपी के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.