Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चीन के दबाव में फैसला! अब बगैर वीजा के हांगकांग नहीं जा सकेंगे भारतीय

hong-kong_1466060817चीन के विशेष व्यवस्थापकीय क्षेत्र हांगकांग ने भारतीय यात्रियों को तगड़ा झटका दिया है। हांगकांग ने भारतीयों को अब तक मिल रही वीजा मुक्त प्रवेश की सुविधा को बंद करने का फैसला किया है। जनवरी से हांगकांग जाने के इच्छुक भारतीयों को ‘आगमन पूर्व पंजीकरण’ कराना होगा। अभी तक कोई भी भारतीय नागरिक बगैर वीजा के 14 दिन के लिए हांगकांग की यात्रा पर जा सकता था। आशंका जताई जा रही है कि हांगकांग ने भारत विरोध यह कदम चीन के दबाव में आकर लिया है।  
हांगकांग के आव्रजन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि भारतीयों के लिए आगमन पूर्व पंजीकरण की व्यवस्था 23 जनवरी, 2017 से लागू हो जाएगी। वेबसाइट पर बताया गया है कि भारतीयों के ‘आगमन पूर्व पंजीकरण’ के लिए  आनलाइन सेवा शुरू हो चुकी है।
आव्रजन विभाग ने कहा है कि अब अगर भारतीय हांगकांग आते हैं अथवा अपनी यात्रा के दौरान हांगकांग में प्रवेश करते हैं तो इसके लिए उन्हें अनिवार्य रूप से ‘आगमन पूर्व पंजीकरण’ के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा और पंजीकरण की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा।  विभाग ने कहा है कि अगर कोई भारतीय विमान से कहीं और की यात्रा पर है और वह हांगकांग में उतरने के बाद एयरपोर्ट से बाहर नहीं जाता है तो उसके लिए ‘आगमन पूर्व पंजीकरण’ जरूरी नहीं होगा।  
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अभी तक भारतीयों को हांगकांग जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती थी। अगर उनके पास वैध पासपोर्ट है तो वे 14 दिन के लिए हांगकांग जा सकते थे। लेकिन अब हांगकांग ने भारत के विरोध के बावजूद इस सुविधा को बंद करने का फैसला किया है। हांगकांग ने यह फैसला वहां शरण लेने वाले भारतीयों की संख्या में हुए इजाफे को देखते हुए लिया है। 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.