Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चीन का 158 देशों के साथ प्रौद्योगिकी सहयोग

चीन के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में दुनिया के 158 देशों तथा क्षेत्रों के साथ सहयोग संबंध स्थापित किया गया है।china-1(1)

 ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्रालय ने विज्ञान व प्रौद्योगिकी सहयोग पर 111 अंतरसरकारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और चीन ने इस तरह के सहयोग के लिए समर्पित 200 से अधिक अंतरसरकारी संगठनों में हिस्सा लिया है।
एक स्थिर अंतरसरकारी सहयोग प्रणाली आकार ले चुका है, जिसमें कई महत्वपूर्ण देश, क्षेत्र तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठन शामिल हैं। यह प्रणाली विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी सहयोग के सुधार में योगदान कर रही है।
मंत्रालय के आंकड़ों से यह बात सामने आती है कि 47 देशों, क्षेत्रों तथा अंतर्राष्ट्रीय संगठनों व बहुपक्षीय प्रणालियों के चीनी दूतावासों, वाणिज्य दूतावासों तथा कूटनीतिक मिशन में विज्ञान व प्रौद्योगिकी के लगभग 80 कार्यालय स्थापित किए जा चुके हैं, जिनमें 146 राजनयिक कार्यरत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.