Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

घर में बनाइये इस तरह मेकअप प्रोडक्ट

makeup-home_59462c8f83780मार्केट में मिलने वाले मेकअप प्रोडक्ट हैवी केमिकल के कारण नुकसानदायी होते है. मगर आप चाहे तो कुछ नैचुरल चीजों की मदद से घर में ही ब्यूटी प्रोडक्ट बना सकते है. घर में बने इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपको स्किन खराब होने का डर नहीं रहेगा. इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

घर में फाउंडेशन बनाने के लिए 1 चम्मच जोजोबा ऑइल या ओलिव ऑइल के साथ 1 चम्मच आरारोट पाउडर और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करे. इसका अच्छी तरह से पेस्ट बनाए. यदि आप चाहे तो और ऑइल मिक्स कर सकती है, आपका फाउंडेशन तैयार है.

आँखों के लिए काजल बनाने के लिए बादाम का इस्तेमाल कीजिए. घर में थोड़े से बादाम लेकर उसे तब तक जलाइए जब तक कोयले की राख की तरह काले न हो जाए. अब इस जले बादाम को पीस कर पाउडर की तरह बना ले. इसमें थोड़ा सा बादाम या जोजोबा ऑइल मिला ले. इसे पतले ब्रश की मदद से आँखों में लगाइये. यदि होंठो को गुलाबी करना है तो इसके लिए स्ट्रॉबेरी को अच्छे से मैश कर पेस्ट बना ले, अब इसमें 3 बड़े चम्मच नारियल तेल या 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन मिलाइये. इन्हे अच्छा मिक्स कर स्टोर कर ले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.