Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

घमौरियो दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

prickly-heatनई दिल्ली : चिलचिलाती धूप और तपती गर्मी की वजह से घमौरियां होना आम बात है. ज्यादातर ये स्कूली बच्चों में होती है. क्योंकि दिनभर धूप में खेलने की वजह से पसीना होता है जिससे उनके माथे, पीठ और गर्दन छोटे छोटे दाने निकलने लगते है. ये दाने लाल रंग के होते है जिसे पूरे बदन पर जलन और खुजली होने लगती है, जो कि असहनीय होती हैं.

घमौरियां दिखने में जितनी छोटी होती है उतनी ही अधिक खतरनाक है. इन घमौरियों से निजात पाने के लिए हम तरह – तरफ के टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करते है लेकिन उनसे केवल कुछ ही देर के लिए आराम मिल पाता है. लेकिन उन्हें जड़ से हटाया नही जा सकता है. इस लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएगें जिससे घमौरियां एकदम गायब हो जाएंगी.

कारण-

शरीर में घमौरि होने के बहुत से कारण है जैसे लू लगना, चक्कर आना, उल्टी, दस्त, घबराहट, आदि की वजह से हो जाती हैं. गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर से पसीना अधिक मात्रा में बहता है और इसे अच्छे से साफ़ नहीं करते तो पसीना सुख जाता है और इसकी ग्रन्थियां बंद हो जाती है और यह घमौरियों का रूप धारण कर लेती हैं.

उपचार-

नीम और तुलसी का पेस्ट

नीम और तुलसी की पत्तियों को लेकर धो ले. अब इन पत्तियों को बारीक पीस कर इनका पेस्ट बन लीजिए और इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाए. सूखने के बाद इसे धो दे. कुछ दिन ऐसा लगातार करे.  जल्द ही घमौरियों से निजात मिलेगा.

मुल्तानी मिट्टी

घमौरियां होने पर शरीर पर मुल्तानी मिट्टी का लेप बनाकर लगाने से काफी फायदा होता है। मुल्तानी मिट्टी में शरीर को शीतलता प्रदान करती है और बदन की गर्मी खत्म कर देती है इससे कुछ ही दिनों में घमौरियों में राहत मिलती है

नारियल तेल

नारियल तेल में कपूर पीस कर मिलाएं और नहाने के बाद इसे घमौरियों पर लगाएं. कपूर की तासीर से शरीर को ठंडक मिलती है रोजाना दिन में 2 बार इससे शरीर की मालिश करने पर घमौरियां ठीक हो जाएंगी.

चंदन

चंदन में गुलाब जल डालकर उसका लेप पूरे बदन पर लगाने से शीतलता मिलती है और घमौरियां जल्द ही ठीक हो जाती है.

कच्चा आम

कच्चे आम को आग पर भुन कर घमौरियों पर लगाने से से आराम मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.