Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गर्मी में ऐसे करें बालों की देखभाल

hair-care_5933bab8d07feगर्मियों के समय में अपने बालों का ध्यान रखना थोड़ा मुश्किल है, धुप के कारण बाल बहुत जल्द डैमेज हो जाता है. इससे बालों के टूटने का खतरा भी काफ़ी बढ़ जाता है. ऐसे में अपने बालों का ध्यान रखने के लिए ये टिप्स अपना सकते है.

गर्मी में हेयर ड्रायर, हॉट कर्लिंग आयन या हॉट स्ट्रेट्नर्स का इस्तेमाल बालों को डैमेज कर सकता है. इसलिए गर्मियों में आप इनका इस्तेमाल बंद कर दे. गर्मियों में कुछ लोग बालों की ऑइल केयर पर ध्यान देना बंद कर देते है किन्तु यह गर्मियों में बालों को धुप से बचाने के लिए एक अच्छा उपाय है.

यह भ्रम है कि गर्मियों में तेल लगाने से बाल चिपचिपे होकर टूट जाते है. बालों को ड्रायनेस से बचाने के लिए कंडीशनिंग करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए आप चाहें तो नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल भी कर सकते है. जैसे मक्खन को अपने बालों में आधे घंटे के लिए लगाए और फिर शैम्पू से धोले. जैतून के तेल से मालिश कर सिर को प्लास्टिक बैग से आधे घंटे के लिए लगाए और फिर शैम्पू से धो ले. कोशिश करे कि बालों को धूप में जाते समय कवर कर के रख सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published.