Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गर्भावस्था में पियें जीरे का पानी

गर्भावस्था के दौरान जीरे के पानी का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. इससे कई तरह के फायदे होते है. आइये जानते  है इनके फायदों के बारे में.2016_8image_12_49_266762097n1-ll

1-जीरा पानी का रोजाना सेवन करने से शिशु में जन्मदोष का खतरा कम रहता है. इससे बेहतर डिलीवरी और स्तनपान में सुधार करने में मदद मिलती है. आयरन और कैल्शियम से भरपूर जीरे से माताओं में दूध का उत्पादन बढ़ता है. इसके लिए जीरे को भून कर पाउडर बना लें और एक बड़ा चम्मच जीरा सुबह शाम गरम पानी लेने से फायदा होता है.

2-गर्भावस्था में महिलाओं को अनेक तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इन में से उच्च रक्तचाप प्रमुख है.उच्च रक्तचाप को निंयत्रण में रखने के लिए जीरे के पानी का सेवन करना लाभदायक होता है. जीरे में मौजूद पोटैशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है. पोटैशियम से कोशिकाओं के उत्पादन, ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. हर गर्भवती महिला की नियमित अंतराल पर रक्तचाप की नाप और पेशाब की जांच आवश्यक है. 

3-गर्भावस्था के दौरान शरीर को आयरन की भरपूर मात्रा चाहिए होती है. जिसके लिए डॉक्टर आयरन गोली खाने की सलाह देते है. पर अगर आप गोलियां नहीं खाना चाहती तो जीरे का पानी पीयें. ये आपके लिए अमृत का काम करेगा. जीरे में मौजूद भरपूर आयरन खून में हीमोग्लोबिन बढाने का काम करता है.एक चम्मच जीरे को रोजाना सुबह पानी में उबाल कर खाली पेट पीएं. साथ ही ये  लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.