Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक है इन चीजों का सेवन

kk_5971fe8947339जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती वैसे वैसे हमारी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है जिसके कारन शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है.जोड़ो के दर्द की समस्या औरतो में ज़्यादा होती है.जोड़ो में दर्द की बीमारी को गठिया भी कहा जाता है.जिन लोगो के जोड़ो में दर्द रहता है उनको अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो जोड़ो के दर्द की समस्या में नुकसान पहुंचा सकते है.

1-अगर आपके जोड़ो में दर्द रहता है तो आपको तली भुनी चीजों से परहेज करना चाहिए.क्योकि ऐसी चीजों का सेवन करने से हड्डियों में सूजन आ सकती है जिसके कारन जोड़ो के दर्द में बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसके अलावा जंक फ़ूड,डिब्बा बंद चीजें, फ्रोजन सब्जियां और मीट खाने से भी परहेज करना चाहिए.

2-गठिया के मरीजों को ज़्यादा टेम्प्रेचर में पके हुए खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए.इसके अलावा  माइक्रोवेव या ग्रिलर में बनी हुई चीजे गठिया के मरीजों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

3-ज़्यादा मीठा खाने से भी जोड़ो का दर्द बढ़ सकता है.जैसे चॉकलेट, केक, सॉफ्ट ड्रिंक और मैदे से बनी चीजे आदि.इन चीजों को खाने से बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है .

4-गठिया के मरीजों के लिए दूध, दही या किसी भी डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन नुक्सानदयाक होता है.इन चीजों को खाने से शरीर को कैल्शियम मिलता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन कैल्शियम का ज़्यादा सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.