Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खुशखबरी: 31 मई को ब्लैकबेरी लॉन्च करेगा नया फोन, जानिए इसकी खूबी

blackberry_keyone_wide_1488047315938नई दिल्ली। अगर आप भी ब्लैकबेरी के फोन के दीवानें हैं तो आपके लिए खुशखबरी। ब्लैकबेरी कीवन स्मार्टफोन को भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रहा है। टीसीएल और ब्लैकबेरी ने गुरुवार को ऐलान किया कि कीवन स्मार्टफोन की बिक्री अमेरिका और कनाडा में 31 मई से शुरू होगी, जबकि ब्लैकबेरी कीवन के प्री-ऑर्डर 18 मई से शुरू होंगे। अनलॉक ब्लैकबेरी कीवन की कीमत अमेरिका में 549 यूरो (करीब 35,000 रुपये) जबकि कैरियर पर मिलने वाला लॉक वेरिएंट की कीमत कनाडा में 199 कनाडाई डॉलर (करीब 10,000 रुपये) होगी।

ब्लैकबेरी के स्मार्टफोन बनाने वाली टीसीएल कम्युनिकेशन ने अपने बयान में कहा कि, ब्लैकबेरी कीवन आधिकारिक तौरर पर अमेरिका और कनाडा में 31 मई से खरीदारी के लिए उपलब्ध होगा। हालांकिं, इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि अमेरिका में अलग-अलग टेलीकॉम कैरियर से इस फोन पर कई ऑफर मिलिेंगे।

कनाडा की इस कंपनी ने सितंबर में स्मार्टफोन डिज़ाइन और प्रोडक्शन को पूरी तरह रोककर इसे आउटसोर्स करने का फैसला किया था। कंपनी ने अपने ब्रांड का लाइसेंस टीसीएल जैसी साझेदार कंपनी को दे दिया। ब्लैकबेरी ‘मर्करी’ स्मार्टफोन लॉन्च होने की ख़बरों का खंडन करते हुए कंपनी ने इस साल एमडब्ल्यूसी में ब्लैकबेरी कीवन लॉन्च कर दियआ।

नया ब्लैकबेरी कीवन एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर चलता है। जिसमें कंपनी  के कई सिक्योरिटी फ़ीचर जैसे ब्लैकबेरी हब और डीटेक सिक्योरिटी मॉनिटरिंग ऐप को ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

ब्लैकबेरी कीवन के मुख्य स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो इस स्मार्टफोन में 4.5 इंच फुल एचडी (1620×1080 पिक्सल) आईपीएस डिस्प्ले है। जिसकी स्क्रीन डेनसिटी 433 पीपीआई है। कंपनी फोन के ‘इंपेक्ट-रेसिस्टेंस नेचर’ को फोन का अहम स्पेसिफिकेशन बता रही है। यह फोन एल्युमिनियम फ्रेम के साथ टिकाऊ लगता है। नए ब्लैकबेरी कीवन नें 2 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाला क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 3 जीबी रैम और एड्रेनो 506 जीपीयू इंटीग्रेटेड है।

कैमरे की बात करें तो, ब्लैकबेरी कीवन में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो सोनी आईएमएक्स378 सेंसर के साथ आता है। गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में भी इसी सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि 1.55- माइक्रोन पिक्सल से लैस है। ब्लैकबेरी के नए फोन में फ्लैश और वाइड-एंगल लेंस के साथ 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

ब्लैकबेरी कीवन में 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2 टीबी तक बढ़ा सकते हैं। नया कीवन 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। फोन में 3505 एमएएच की बैटरी दी गई है जिसके एक पूरे दिन तक चलने का दावा किया गया है। इसके अलावा फोन में फास्ट चार्जिंग के लिए क्विकचार्ज 3.0 टेक्नोलॉजी है जिससे फोन ”करीब 35 मिनट” में ही 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.