Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खुशखबरी: इस महीने के अंत तक आ जाएगा पेटीएम का पेमेंट बैंक

paytm-1453618656पेटीएम बहुत ही जल्द पेमेंट बैंक के रूप में अपना काम शुरु करने वाला है। इस बात की जानकारी शुक्रवार को पेटीएम के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय शेखर शर्मा ने दी। इंडिया टूडे के कॉनक्लेव में शर्मा ने कहा कि आरबीआई से मंजूरी मिलने के बाद महीने के अंत में पेटीएम, पेमेंट बैंक का संचालन शुरु कर देगा। वर्तमान बैंकिंग सिस्टम को आउटडेटेड बताते हुए शर्मा ने कहा कि हमारा पेमेंट बैंक एक नए मॉडल को स्थापित करेगा जिससे लाखों गैरसौदा और कम सेवारतों के लिए वित्तीय सेवाओं को लाने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
एसबीआई  से तुलना करते हुए शर्मा ने कहा कि पेटीएम के पास वर्तमान में करीब 21.5 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि एसबीआई के पास 20.7 करोड़ ग्राहक हैं।  आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक अन्य सभी ई-वॉलेट ने एक साथ मिलकर 19 करोड़ लेनदेन किया है जबकि पेटीएम ने लगभग एक महिने में 20 करोड़ का लेनदेन करता है।

बहरहाल, पेमेंट बैंक के बारे में बताते हुए उनेहोंने कहा कि “आप एक व्यवसाय को कमजोर कर सकते हैं लेकिन एक तकनीक को नहीं”। यह एक सुनामी है। ऑनलाइन भुगतान और स्मार्ट फोन पर उन्होंने कहा कि इसे और गहरा करने के लिए हमें बेहतर इंटरनेट नेटवर्क और दूरसंचार कनेक्शन की आवश्यकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.