Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खुशखबरी: अब 20 रुपए में कहीं भी खुलवाएं अकांउट

बचत खाता खुलवाने के लिए ज्यादातर ग्राहकों की पसंद बैंक होते हैं। हालांकि बैंक बचत खाता खुलवाने के लिए इकलौता अाॅप्शन नहीं है।  जी हां, आप पोस्ट आॅफिस में भी बचत खाता खुलवा सकते हैं आैर वो भी महज बीस रुपए में। इस बचत खाते में आपको वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो कि बैंक बचत खाते के जरिए आपको उपलब्ध कराते हैं। 

आप किसी भी नजदीकी पोस्ट आॅफिस में अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट आॅफिस में बचत खाता खुलवाने के लिए आपको सिर्फ एक फाॅर्म भरना होता है। इस खाते में बैंकों की तरह मिनीमम राशि ज्यादा रखने की जरूरत नहीं होती है। आपको महज पचास रुपए मिनीमम बैलेंस रखना होगा। पोस्ट आॅफिस के बचत खातों पर चार फीसदी की दर से ब्याज भी मिलता है। हालांकि सरकारी नीति के अनुसार इसमें परिवर्तन भी हो सकता है। 
Image result for 20 रुपए
 मिलेगी डेबिट कार्ड की सुविधा पोस्ट आॅफिस के बारे में बहुत कम लोगों को ये पता है कि बचत खाते पर ये डेबिट कार्ड की सुविधा भी देते हैं। हालांकि यदि आप चैक फैसिलिटी पाना चाहते हैं तो आपको 500 रुपए में अकाउंट आेपन करवाना होगा। साथ ही खाते में मिनीमम बैलेंस भी 500 रुपए रखना होगा।
Image result for post office
आप बचत खाते को एक पोस्ट आॅफिस से दूसरे पोस्ट आॅफिस में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। नाॅमिनेशन की सुविधा अकाउंट खुलवाते आैर बाद में भी मिल सकती है।
Image result for post office
बच्चे भी कर सकते हैं आॅपरेट एक पोस्ट आॅफिस में एक ही नाम से खाता खुलवाया जा सकता है। आप नाबालिग के नाम से भी खाता खुलवा सकते हैं। खास बात ये है कि 10 या अधिक उम्र के बच्चों का पोस्ट आॅफिस में न सिर्फ खाता खुल सकता है बल्कि वे इसे आेपरेट भी कर सकते है। खाते को एक्टिवेट रखने के लिए तीन फाइनेंशियल र्इयर के दौरान एक बार ट्रांजेक्शन  होना जरूरी है। यहां पर दस हजार रुपए तक के जमा पैसे के ब्याज पर कोर्इ टैक्स नहीं लगता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.