Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खामियों और जोखिम से परे है ‘भीम’ एप

bhim-app__58d0c44c1ae66नई दिल्ली : भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने कहा है कि भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) ऐप में किसी तरह की खामी या उसमें जोखिम की आशंका सामने नहीं आई है. बता दें कि स्वदेशी डिजिटल भुगतान माध्यम भीम ऐप 1.8 करोड़ बार से डाउनलोड किया गया है. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने 17 मार्च को यह जानकारी दी थी.

इस एप की विशेषताएं बताते हुए एनपीसीआई ने कहा कि उसने इस ऐप का गहन परीक्षण कर सुरक्षा नियंत्रण के लिए ठोस डिजाइन बनाया है. साथ ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ढांचे की लगातार निगरानी की जाती है.एनपीसीआई ने कहा कि जिस वातावरण में भीम या यूपीआई का संचालन होता है वह बेहद सुरक्षित और वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ व्यवहार के अनुरूप है.

बता दें कि स्वदेशी डिजिटल भुगतान माध्यम भारत इंटरफेस फॉर मनी यानी भीम ऐप को लोगों द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा है.भीम ऐप को 1.8 करोड़ बार से अधिक डाउनलोड किया गया है. भुगतान के इस आसान साधन को धीरे धीरे स्वीकार्य किया जाने लगा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.