Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

खड़न्जा निर्माण में घोटाला एक ही कार्य का दो बार निकाला पैसा

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर खीरी।
सरकार भले ही जनता के हित मे काम कर रही हो लेकिन समस्या यह है कि वह पैसा सही जगह न तो पहुचता है। और न ही उस पैसे का सही उपयोग ही होता है। कुछ इसी प्रकार का मामला निघासन विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों में नित नए घोटाले सामने आ रहे है। यहाँ का आलम यह है कि आवास घोटाला हो या फिर सड़क निर्माण में घोटाला। ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। कस्बा निघासन में वर्ष 2016-17 में राज्य वित्त के तहत खड़ंजा की मरम्मत एक बार की गई है, लेकिन कागजों में दो बार दिखा कर पैसा निकाला गया। हांलाकि ग्राम पंचायत अधिकारी इस बात से इंकार करते हुए बताया है कि मरम्मत एक बार कराई गई, दूसरी बार कार्य योजना में डाली गई है। यह घोटाला क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। 
विकास खण्ड निघासन क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में आए दिन कोई न कोई घोटाला सामने आ रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री आवास घोटाला जोरों पर चला। वहीं  शौचालय घोटाला, मनरेगा घोटाला हुए है। इसके अलावा खड़ंजा घोटाला भी कई ग्राम पंचायतों में सुनने को मिले है। कस्बा निघासन का भी एक खड़ंजा घोटाला का मामला प्रकाश में आया है। हुआ यह कि कस्बा निघासन के पलिया रोड से पीडब्ल्यूडी रोड से लेकर पूर्व लेखपाल रामदुलारे के घर तक राज्यवित्त के तहत वर्ष 2016-17 में मरम्मत कराई गई थी, जिसकी धनराशि करीब 60 हजार रुपए निकाली गई थी। खास बात यह है वही खड़न्जा रोड पुन: कागजों में फिर मरम्मत करा दी और उसका भी करीब 70 हजार रुपया निकाल लिया गया। घोटालेबाजों ने थोड़ा सा परिवर्तन इसलिए किया, ताकि कागजों में न फंस सके और किसी को पता भी न चल सके। इस तरह विभाग को चूना लगाया गया है। वहीं खड़न्जा मार्ग पीडब्लूडी रोड से भगवानदीन के घर तक मरम्मत कराया जाना दर्शाया गया है।