Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या इस कारण तो नहीं होती आपकी नींद खराब

neend_5924537491718अच्छी नींद लेना हर किसी को नसीब नहीं होता और जिन्हे अच्छी नींद आती है वो लोग ज्यादा स्वस्थ भी रहते हैं. नींद ना आने या नींद ख़राब होने के बहुत से कारण है और आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताएँगे।

खर्राटे लेना स्लीप एपनिया का लक्षण है जो हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक से जुड़ा एक विकार है। अगर आपका पार्टनर भी खर्राटे लेता है तो आपको नींद कैसा आएगी। नींद ना आने का एक बड़ा कारण खर्राटें भी है. जो लोग लगातार बदली हुई शिफ्ट में काम करते हैं उन्हें भी नींद ना आने की समस्या हो सकती हैं क्यूंकि कभी वो रत की शिफ्ट में काम करते हैं तो कभी सुबह की शिफ्ट में और इसी कारण उनका शरीर इन बदलावों को पहचान नहीं पाता। शारीरिक बीमारियां भी पूरी नींद नहीं लेने का एक बड़ा कारण होती है. फेफड़ों की बीमारी या अस्थमा , उदाहरण के लिए, घरघराहट और सांस की तकलीफ आपकी नींद को ख़राब कर सकती है, विशेषकर सुबह ऐसा ज्यादा होता है.

कहा जाता है कि जब इंसान दर्द में हो तो वो सिर्फ करवटें बदलता रहता हैं. पीठ दर्द, सिरदर्द, और मांसपेशियों के दर्द को भी नींद खराब होने का प्रमुख कारण माना जाता है. जब भी बिस्तर पर जाए तो अपनी चिंताएं जमीन पर ही छोड़ दे. तनावपूर्ण स्थितियां या घटनाएं, जैसे धन या वैवाहिक समस्याएं अक्सर अनिद्रा का कारण बन जाती हैं जो दीर्घकालिक समस्या बन सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.