Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या आप भी इस्तेमाल करते हैं ये पेनकिलर

pain-killer_58ff162851721हाल ही में केन्द्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन ने जिन 60 दवाओं को गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं पाया है उनमे दर्द मिटाने वाली दवा कॉम्बिफ्लेम का भी नाम है. ज़्यादातर मैडीकल स्टोर वाले इस दवा का प्रयोग करने की ही सलाह देते हैं, लेकिन इस दवाई का लंबे समय तक प्रयोग करने से लीवर संबंधित समस्याएं जैसे दस्त, उल्टी हो सकती हैं।

इसके अलावा भी इस दवा के काफी साइड इफेक्ट्स हैं. कॉम्बिफ्लेम के प्रयोग के साथ एलर्जी, गला दर्द के लक्ष्ण शुरुआती प्रक्रिया हो सकती है। मुंह में अलसर,चक्कर आना,पीठ के निचले हिस्से में दर्द वाले लोगों को इस का प्रयोग नहीं करनी चाहिए। कॉम्बिफ्लेम का लगातार प्रयोग हर व्यक्ति के लिए घातक हो सकता है। यहां तक कि यह दवा मौत का कारण भी बना सकती है। कॉम्बिफ्लेम के प्रयोग से लीवर को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

आंखों में पीलापन भी इसके इस्तेमाल का नतीजा हो सकता है। इन गोलियों का इस्तेमाल करने के साथ-साथ शराब के प्रयोग से भी गुरेज़ करना चाहिए। यदि आप बल्ड प्रेशर या शुगर के मरीज़ हैं और आप ओर दवाइयों का भी प्रयोग कर रहे हैं तो कॉम्बिफ्लेम प्रयोग न करें। गैस्टिक समस्या या अलसर से पीड़ित रोगियों को इस का प्रयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। गर्भवती औरतें इस का प्रयोग करती हैं तो इस के साथ बच्चे को नुक्सान होने का ख़तरा रहता है। बच्चों को इस दवा का प्रयोग नहीं करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.