Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या आप भी इन चीजों को समझते हैं हेल्दी? जरूर पढ़ें ये खबर

कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें लेकर ये दावा किया जाता है कि वे सेहतमंद हैं लेकिन इसका परिणाम आपको आगे चलकर भुगतना पड़ता है। इसलिए आंखें मूंदकर इन दावों पर विश्वास करने से पहले ऐसी चीजों की सच्चाई जरूर जान लें।
healthy-food_1488601264डाइट सोडा से मर्दों को हो सकती है ये बीमारी
एनर्जी बार

लोग चॉकलेट या कैंडी की जगह एनर्जी बार खाना पसंद करते हैं लेकिन बता दें कि कई बार इनमें भी ऐसी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जो आम चॉकलेट या कैंडी में होता है। इसलिए आगे से इन्हें खाने पहले सावधानी जरूर बरतें।

डाइट सोडा

एक शोध में सामने आया था कि जो मर्द डाइट सोडा लेते हैं उनमें 40 प्रतिशत अधिक प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल इसमें आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। 

फ्लेवर्ड दही भी है हानिकारक
सादा दही में फल डालकर खाना तो फायदेमंद हो सकता है लेकिन बाजार में मिलने वाली फ्लेवर्ड दही सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होती है। दरअसल, इनका स्वाद बढ़ाने के लिए लोग इसमें जरूरत से ज्यादा मीठे का इस्तेमाल कर देते हैं।

जूस

जूस पीने से बेहतर हो कि आप फल खाएं। खासतौर से पैक्ड जूस सेहत के लिए बिलकुल भी फायदेमंद नहीं होते। जूस हमेशा अपनी आंखों के सामने निकलवाकर ही पीना चाहिए। 

एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी ड्रिंक में भी जरूरत से ज्यादा मीठा होता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इनकी जगह सिर्फ पानी पिएं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.