Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्या आप जानते है ‘ल्यूपस’ बीमारी के बारे में

lupus_596b053ac6004 (1)जब रक्षक भक्षक बन जाए तब आप क्या करेंगे? ऐसा ही कुछ शरीर के साथ भी होता है. इम्युनिटी शरीर की रोगों से लड़ने में मदद करती है, मगर कई बार ये परेशानी का कारण बन सकती है. ल्यूपस को कुछ इस तरह ही समझा जा सकता है. इस बीमारी में शरीर की इम्युनिटी के हेल्थी ऊतकों पर ही हमला करने लगती है.

ल्यूपस शरीर के विभिन्न अंगो को नुकसान पहुंचाता है. सूजन, टिशू और जोड़ो में दर्द, स्किन, ब्लड, हृदय, फेफड़े, डाइजेशन सिस्टम और आँखों में नुकसान हो सकता है. ल्यूपस के कारण इम्यून सिस्टम एंटीजन और हेल्दी टिशूज के बीच का फर्क नहीं समझ पाती. इस कारण बॉडी पर अटेक करने वाले वायरस हेल्दी टिशूज पर पर हमला करने लगते है. ल्यूपस कई तरह के होते है.

इनमें सिस्‍टेमिक ल्‍यूपस सबसे सामान्‍य है. इसके अलावा डिस्‍कॉड, ड्रग-इन्‍ड्यूसड और नियोनेटल ल्‍यूपस भी होते हैं. इस बीमारी में दवाओं के जरिये महीनो ट्रीटमेंट दिया जाता है. हड्डियों को मजबूत करने की दवाइयां खास तौर पर दी जाती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.