Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदते समय इन बातों का रखे ध्यान

makeup_593b978b83ccdयदि हमे कोई प्रोडक्ट पसंद आता है और इसकी पूरी तहकीकात किए बिना खरीद लेते है. कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसमे मौजूद इंग्रीडिएंट्स के बारे में पता कर लेना चाहिए. कुछ इंग्रीडिएंट्स से आपको एलर्जी रेशेज जैसी समस्या भी हो जाती है. आइये आपको बताते है कौनसे इंग्रीडिएंट्स वाले प्रोडक्ट को न खरीदे.

लिपस्टिक खरीदते समय देखे कि इसमें लीड तो नहीं है. ये लीड बॉडी में फर्टिलिटी घटाने का कारण बनती है और कैंसर जैसी बीमारी का कारण भी बनती है. जब मस्कारा खरीदे तो देखे कि उसमे Propylene Glycol, Thimerisol, BHA और BHT और पैराबेन तो नहीं है. यदि है तो उसका इस्तेमाल न करें. इससे साँस से जुडी परेशानी और ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो सकती है. बॉडीवॉश और फेसवॉश लेते समय Sodium lauryl sulfate के अलावा Polyethylene/PEGs मौजूद हो तो तब ये न खरीदे, क्योकि ये आगे जाकर स्किन, लंग्स, आई इरिटेशन का कारण बनती है. ये किडनी और रेसपिरेटरी सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाते है.

यदि सनस्क्रीन Oxybenzone हो तो इसका इस्तेमाल ना करें. ये आपकी बॉडी के हार्मोन सिस्टम को डिस्टर्ब करता है. बेहतर है कि जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड वाला सनस्क्रीन खरीदे. शैम्पू और कंडीशनर जैसे हेयर प्रोडक्ट्स खरीदे तो ध्यान रखे कि उसमे सिलिकॉन न हो, इससे बल जल्दी टूटते है. नेल पेंट में dibutyl phthalate, toluene और formaldehyde इंग्रीडिएंट एक साथ मौजूद होते है जो स्किन में एलर्जी, बॉडी के अंदर जाने पर किडनी को खराब करते है. इसलिए प्रोडक्ट खरीदते समय ध्यान रखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.