Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कॉन्फिडेंस खो गया है? आइने से करें बातें…फिर देखें कमाल

stress-management_1481094006हमारे सामने कई बार ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब हमारा आत्मविश्वास डगमगाने लगता हैं। लेकिन ऐसे में संयम बनाए रखना चाहिए और खुद पर भरोसा रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनसे आप अपना खोया हुआ आत्मविश्वास वापस पा सकते हैं।  

खुद पर रखें विश्वास-सबसे पहले ये जान लें कि आत्मविश्वास आपके अंदर से ही आता है। कैसी भी परिस्थिति आए, खुद पर भरोसा रखिए क्योंकि जब तक आप अपने अंदर विश्वास नहीं रखेंगे तब तक कोई दूसरा आप पर कैसे विश्वास करेगा। इसलिए जरूरी है कि कोई भी काम करने से पहले खुद आत्मविश्वासी बनें।

 अपनी प्रशंसा करें-रोज सुबह शीशे के सामने खड़े होकर खुद की सराहना करें। अपने अंदर की अच्छी चीजों को याद करें और हमेशा सकरात्मक सोच रखें। मेडिटेशन-खुद को जानने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिटेशन। इसलिए जब भी आत्मविश्वास का अभाव हो, आंखे बंद करें और अपने बारे में अच्छी-अच्छी बातें सोचें।
 दोस्तों से करें बात-कई बार ऐसा होता है कि हम किसी चीज से बहुत परेशान हो जाते हैं और अकेला महसूस करने लगते हैं तो ऐसे में आप दोस्तों से बात कर सकते हैं।
अपनी ताकत पहचानें-जब भी आत्मविश्वास में कमी महसूस करें तो आंखें बंद कर अपनी ताकत को जानें। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।
नेगेटिविटी से बचें-उन लोगों से साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं जो सकरात्मक विचारों से परिपूर्ण हैं। ऐसे लोगों के साथ रहकर अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.