Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कैल्शियम से भरपूर हैं ये आहार

आजकल छोटे छोटे बच्चे भी हड्डियों के कमजोर होने की समस्या से परेशान होते हैं. हड्डियों के कमजोर होने की वजह से लोगों के जोड़ों में दर्द अकड़न होने लगती है. हड्डियों के कमजोर होने का कारण शरीर में कैल्शियम की कमी का होना होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं. 

1- अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें. एक गिलास दूध पीने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है. और साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी के होने का खतरा भी कम हो जाता है. 

2- चीज़ में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप रोजाना चीज का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. 

3- हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे- सरसों, ब्रोकोली, पालक, गोभी आदि कैल्शियम से भरपूर सब्जियां हैं. 

4- अपने शरीर से कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रोजाना ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. ड्रायफ्रूट्स जैसे- अखरोट, बादाम, पिस्ता, चिलगोजा, और काजू खाने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.