Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

केले के छिलके दिलाते है मुहांसो से छुटकारा

banana-acne-FI_5926b56ede7c9क्या आप जानती है की केले के छिलके का इस्तेमाल करके आप मुंहासों और मुंहासों के दाग-धब्बों से बहुत आसानी से छुटकारा पा सकते है. केले के छिलको में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन मौजूद होते हैं जो मुंहासों से आसानी से छुटकारा दिला देते हैं.

आइये जानते है पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए कैसे करे केले के छिलके का इस्तेमाल-

1-सबसे पहले अपने चेहरे अच्छे से साफ कर ले.

2-अब एक पका हुआ केला ले. केले के छिलके में काले रंग के धब्बे हो तो और भी अच्छा है. धयान रहे की केला आधा कच्चा या फिर ज्यादा पका हुआ ना हो.

3-केले में भरपूर मात्रा में जिंक, विटामिन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है जो सूजन को कम करने का काम करते है और चेहरे पर पिम्पल्स को आने से रोकते है.

4-केले के छीलकर उसके सफेद हिस्से को अपने पिम्पल्स पर 10 मिनट तक रगड़े. जब छिलका काला हो जाए तो दूसरा लें.

5-केले के छिलके को पीस कर उसका रस निकाल ले, इस रस को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें, ताकि इसे आपके चेहरे की त्वचा सोख लें.

6-अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. महीने में दो बार केले के छिलके का इस्तेमाल अपने चेहरे पर ज़रूर करे. ऐसा करने से आपको मुंहासों और उसके दागों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.