Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

केरल के हेमंत ने तोड़ा अति सुरक्षित आईपैड एक्टिवेशन लॉक

 केरल के रहने वाले आईटी रिर्सचरर हेमंत जोhemanth_joseph_02_12_2016सेफ ने एक सफलता प्राप्त कर एपल के ऑपरेटिंग सिस्टम में खामी ढूंढ कर आईपैड के एक्टीवेशन लॉक के ब्रेक कर दिया है। हेमंत ने एपल के आईपैड को हैक कर बड़ी खामी को उजागर किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय आईटी इंजीनियर हेमंत जोसेफ वर्तमान में स्लैश सिक्योर नाम की एक कंपनी में सूचना सुरक्षा रिसर्चर है।

हेमंत जोसेफ ने आईपैड के आईओस 10.1 वर्जन में एक बग की पहचान की है। एपल कंपनी ने दावा किया है कि उसके आईफोन या आईपैड के एक्टिवेशन लॉक को तोड़ पाना बेहद मुश्किल काम है। कंपनी का दावा है कि इस पासवर्ड को सिर्फ उसे लॉक करने वाला ही खोल सकता है।

हेमंत ने लॉक किए हुए आईपैड के एक्‍टीवेशन लॉक को सेटअप प्रोसेस में कमजोरी के जरिए बायपास किया। जब उनसे वाई-फाई नेटवर्क के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने अन्‍य नेटवर्क चुना और कनेक्‍ट करने के लिए WPA2 एंटरप्राइज को सलेक्‍ट किया।

इससे उन्‍हें तीन ऑप्‍शन, नाम, यूजरनेम और पासवर्ड मिले। टेस्टिंग के बाद उन्‍हें पता चला कि उन ऑप्शन में अक्षर टाइप करने की कोई सीमा नहीं था। इस पर उन्‍होंने हजारों शब्‍द एंटर कर दिए। उन्‍होंने सोचा कि इससे सॉफ्टवेयर क्रैश कर जाएगा, लेकिन इससे आईपैड फ्रीज हो गया।

इस पर हेमंत ने एपल के मेग्‍नेटिक स्‍मार्ट कवर को हटाकर इसे लॉक कर दिया। कवर हटाने के बाद डिवाइस उसी स्‍क्रीन पर रही लेकिन कुछ सैकंड बाद क्रैश हो गई और वहां आईओएस की होम स्‍क्रीन आ गई। इस पर हेमंत ने एक्‍टीवेशन लॉक को बायपास करते हुए फुल एक्‍सेस ले लिया। इस बग को पिछले महीने दुरुस्‍त किया गया।

गौरतलब है कि हेमंत जोसेफ केरल पुलिस के साइबरडोम में भी कमांडर के पद पर तैनात हैं। वे भारत के पहली ओपन सिक्‍योरिटी कम्‍युनिटी 0SecCon के संस्‍थापक भी हैं। हेमंत का नाम गूगल के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल है। गूगल क्‍लाउड प्‍लेटफॉर्म में एक गड़बड़ी बताने पर उन्‍हें 7500 डॉलर का पुरस्‍कार भी मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.