Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कुल कितना खर्चा आएगा जियो का नया फोन रखने पर

देश भर की टेलीकॉम कंपनियों पर एक बम 2016 के सितंबर में गिरा था, एक इस साल 21 जुलाई को गिरा है. तब जियो फ्री डाटा लेकर आया था, इस बार अपना फीचर फोन लेकर आया है. जियो का फोन है, तो इसकी कुंडली में ‘फ्री’ बोल्ड अक्षरों में लिखा है. जियो कह रहा है कि उसका JioPhone ‘फ्री’ है और इसी वजह से ‘दर्शकों में उत्साह’ है. लोग चप्पल झाड़ कर तैयार खड़े हैं कि चाहे तीन किलोमीटर लंबी लाइन में लगना पड़े, फोन तो हम लेकर रहेंगे.

JioPhone एक फीचर फोन है जिसे अंबानी दुनिया का सबसे सस्ता इंटेलिजेंट फोन बता रहे हैं लेकिन पब्लिक के बीच इस फोन का असल चार्म है तो इसके साथ जुड़े ‘फ्री’ की वजह से. चार क्लास पढ़े लोग ‘इफेक्टिवली फ्री’ कह रहे हैं. फिर कुछ हैं जो प्लान-प्लून की बात करते हैं, कि उसमें भी पैसा खर्च होगा. बहुत कंफ्यूज़न है. तो हम आपकी सुविधा के लिए पूरा गणित बघार के परोस रहे हैं, ताकि आपको फैसला लेने में आसानी हो.

तो ऐसा है भैया कि 24 अगस्त से जियो की प्रीबुकिंग शुरू होगी और सितंबर से डिलिवरी मिलेगी. लेकिन जियो सिम से उलट, इस बार आपको फ्री सेवा से पहले पैसे देने हैं. कंपनी फोन के लिए आपसे 1500 रुपए का सिक्योरिटी डिपॉज़िट रखवाएगी. ये आप तीन साल बाद वापस ले सकते हैं, बशर्ते आप कंपनी को फोन लौटा दें. यहीं से ‘इफेक्टिली’ फ्री वाली बात आती है.

इसलिए हमने आपना गणित इस हिसाब से बैठाया है कि अगर आप तीन साल चला कर फोन लौटा दें तो कितना खर्च बैठेगा.

तो पहली एंट्री है 1500 रुपए की.

अब ऐसा है कि फोन में आपको 153 रुपए का प्लान डलवाना पड़ेगा. 309 और 509 जैसे प्लान भी हैं, लेकिन फोन चलाने के लिए कम से कम 153 रुपए महीना अलग से खर्च होगा.

तो एक साल के लिए जियो का खर्च हुआः

1500 + 153 X 12 = 3336.

तीन साल के लिएः

1500 + 153 X 36 = 7008.

मान लीजिए कि 3 साल तक आपने फोन संभाल लिया, गिराया नहीं, और वो मेट्रो में चोरी भी नहीं हुआ तो कंपनी आपको 1500 रुपए वापस कर देगी. लेकिन बचे 5508 जो आपकी जेब से गए तो गए ही. वो वापस नहीं होंगे. वैसे इतने पैसों में आपको तीन साल के लिए फ्री कॉलिंग, अनलिमिटेड एसएमएस और 15 GB डाटा हर महीने मिलेगा.

ऐसे ही अगर आपने जियो केबल टीवी वाला प्लान लिया तो तीन साल बाद फोन लौटाने तक आपको 11,124 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.