Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

किस उम्र में की जाए फैमिली प्लानिंग

family-planning_594356158fe59शादी के बाद फैमिली प्लानिंग के बारे में सोच रहे है तो आपको इसके लिए सही समय चुनना चाहिए. ऐसा भी देखा गया है कि कई लोग 30 साल की उम्र से अधिक करियर बनाने में या सही जीवनसाथी चुनने में लग जाता है. जब पार्टनर की तलाश पूरी हो जाती है तब उसके बाद भी फैमिली प्लानिंग में समय लग जाता है.

आपको बता दे फैमिली प्लानिंग के लिए 26 साल की उम्र ठीक मानी गई है. यदि किसी महिला की उम्र 30 या 32 वर्ष हो चुकी है तब भी घबराने की जरूरत नहीं है. परिवार बढ़ाने के बारे में विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए. यदि आप 30 वर्ष की उम्र में अपने परिवार को आगे बढ़ाने की सोच रही है तो घबराने की बात नहीं है. इस उम्र में आप आसानी से फैमिली को आगे बढ़ा सकते है.

यदि आप 35 साल के बाद इस बारे में सोच रहे है तो आप को बता दे कि इस उम्र में शरीर में कई बदलाव आने लगते है, इस कारण प्रेग्नेंट होने में काफी परेशानी आती है. इस उम्र में लाइफस्टाइल बदल देने की जरूरत पड़ती है. जो भी आप खाती-पीती है उसका ब्लडप्रेशर पर असर पड़ता है. इस उम्र में जुड़वाँ बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है.