Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कालेपन को दूर कर त्वचा को निखारेंगे ये टिप्स

त्वचा पर मेलेनिन की अधिकता के कारण कालापन हो सकते हैं। मेलेनिन में वृद्धि का कारण सूर्य, शरीर में हार्मोन  का असंतुलन, हाल ही में उपयोग की गयी दवा, विटामिन और खनिज की कमी आदि हो सकते हैं। यदि मूल कारण हटा दिये जायें तो हम कालेपन को हटा सकते हैं। आईये जानते है कैसे….

मौसम बदलते ही अगर आपकी स्किन भी काली पड़ जाती है तो बिना परेशान हुए इन चीजों को शामिल कीजिये। कालेपन को दूर करने का नींबू सबसे अच्छा तरीका है। निम्बू के रस से हमारे चेहरे पर गोरापन निखर आता है।

नींबू का रस गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के काले धब्बे साफ होते हैं। इतना ही नहीं इस उपाय को करने से चेहरे का गोरापन बढ़ने के साथ उसमें चमक भी आती है। इससे हमारे चेहरे पर निखार आ जाता है जिससे चेहरा कोमल रहता है। एलोवेरा का जूस पीने से भी चेहरे की चमक बढ़ती है।

ब्लैक टी से हमारे चेहरे पर निखार आता है। चेहरे की रंगत निखारने के लिए काली चाय में रूई भिगोकर चेहरे पर लगाने से रंग साफ होता है। ब्लैक टी का भी हमें सेवन करना चाहिए। हमारे शरीर पर चमक लाने के लिए हमें एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए। इस जेल के सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।