Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कालेधन को सफेद करने के अारोप में 156 बैंक अधिकारी सस्पेंड

arun-jaitley (1)नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद कालेधन को सफेद करने के अारोप में करीब 156 बैंक अधिकारियों सस्पेंड कर दिया गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को लोकसभा में इस बारे में जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद कुछ बैंक अधिकारियों को अनियिमतताओं में संलिप्त पाया गया। अनियमितताओं को देखते हुए सरकारी क्षेत्र के बैंकों ने अभी तक 156 अधिकारियों को निलंबित व 41 अन्य अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। 

उन्होंने आगे कहां जहां भी आपराधिक मामले पाए गए बैंकों ने पुलिस और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के साथ मिलकर 26 मामले भी दर्ज किए हैं।

जहां तक निजी क्षेत्र के बैंकों की बात है इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया है कि नोटबंदी के दौरान गैरकानूनी तरीके से बैंक नोट बदलने में संलिप्त पाए जाने के आरोप में 11 अधिकारियों को निलंबित किया गया है। रिजर्व बैंक ने आगे बताया है कि बैंकों ने आंतरिक जांय शुरू कर दी है और पुलिस व सीबीआई के साथ मिलकर शिकायत दर्ज की गई है।

रिजर्व बैंक ने स्टाफ द्वारा किए गए गलत कामों को रोकने/पहचानने के लिए कदम उठाने को कहा है। बैंक द्वारा जारी सर्कुलर में बैंकों को आंतरिक ऑडिट प्रक्रिया को मजबूत करने को भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.