Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! दो लाख तक पीएफ निकालने पर नहीं लगेगा टैक्स

Washington: Prime Minister Narendra Modi addressing a joint meeting of Congress on Capitol Hill in Washington on Wednesday. PTI Photo by Kamal Kishore(PTI6_8_2016_000205A)

नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव के गर्म माहौल के बीच लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली एक खबर सामने आयी है। आगामी आम बजट में प्रॉविडेंट फंड निकालने पर राहत मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए बजट में पीएफ निकालने की लिमिट में टैक्स की राहत दे सकते हैं। दरअसल सरकार पीएफ के पैसे निकालने पर टैक्स काटने की लिमिट बढाने का फैसला लेने का मन बना रही है। बता दें इस दिशा में श्रम मंत्रालय ने भविष्य निधि निकासी पर कर कटौती के लिए प्रारंभिक सीमा में चार गुना बढ़ोतरी की मांग की है।

बजट में पीएफ लिमिट चार गुनी

वर्तमान में 50 हजार रुपए तक निकलने पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। मंत्रालय की ओर से आगामी बजट में इस लिमिट को बढ़ाकर 2 लाख रुपए किए जाने की मांग की गई है। अगर मंत्रालय का यह प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो आप 2 लाख रुपए तक बिना किसी कटौती के निकाल सकेंगे। गौरतलब है कि वर्तमाव में 5 साल से पहले 50,000 रुपए से ज्यादा की रकम पीएफ से निकालने पर 34।608% इनकम टैक्स देना होता है। 50 हजार से कम पैसे निकालने पर कोई भी कटौती नहीं होती है। ख़बरों के मुताबिक सेंट्रल बैंक ऑफ ट्रस्टी की मीटिंग में पैसे निकालने की सीमा बढ़ाने पर बात हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.