Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

करवाचौथ के व्रत के द‌िन नहीं करें यह 7 काम, होता है बड़ा अपशगुन..

 

करवाचौथ सुहाग का पर्व है इसल‌िए इस व्रत को सभी सुहागन स्‍त्र‌ियां बड़ी श्रद्धा और आस्था से मानती हैं और द‌िन भर न‌िर्जल व्रत रख कर पत‌ि की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं।karwa-chauth-moon-worship_0

लेक‌िन यह व्रत उन्हीं लोगों का सफल होता है जो व्रत की इन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर व्रत को पूरा करती हैं। इसल‌िए आप या आपके घर में कोई इस व्रत को रखता है तो इन 7 बातों को जरूर जान लें।
करवाचौथ करते हैं और पत‌ि की लंबी आयु के साथ अपने वैवाह‌िक जीवन को सुखमय बनाने की कामना रखते हैं तो शास्‍त्रों में बताए गए इन कामों को करवाचौथ के व्रत के द‌िन भूलकर भी नहीं करें।
– क‌िसी सुहागन को बुरा भला और शाप देने की गलती नहीं करें।
– सुहाग सामग्री जैसे, चूड़ी, लहठी, ब‌िंदी, स‌िंदूर को कचड़े में नहीं फेंके। अगर पहनते समय चूड़ी टूट जाए तो उसे न‌िर्माल के साथ पूजा स्‍थान पर रख दें और अपने सुहाग की लंबी उम्र के ल‌िए कामना करें।
– अपने पत‌ि के अलावा क‌िसी अन्य पुरूष के बारे में मन में क‌िसी तरह का कोई व‌िचार नहीं लाएं।
 – स‌िलाई, कटाई, बुनाई के ल‌िए कैंची, सुई, चाकू का इस्तेमाल न करें।
– व्रत में द‌िन काटने के ल‌िए पत्ते खेलना, सोना, क‌िसी की चुगली करना जैसे काम ब‌िल्कुल न करें। आप चाहें तो सत‌‌ियों की कथा, पौराण‌िक कथा, कीर्तन, गयन करके ‌द‌िन को शुभ बना सकती हैं।
– मांस, मछली, अंडा, मुर्गा का सेवन न करें। इस व्रत को पूरी तरह से सात्व‌िक भाव से मनाएं। ज‌िनकी पत्नी यह व्रत रखती हैं उन्हें भी करवाचौथ के द‌िन इन बातों का ध्यान रखना चाह‌िए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.