Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कमलनाथ के हाथ में MP की कमान, शपथ ग्रहण समारोह में शिवराज भी थे मौजूद

राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने आखिरकार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। कमलनाथ के इस शपथ ग्रहण समारोह में आज ही राजस्थान में सीएम व डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने वाले अशोक गहलोत और सचिन पायलट मौजूद रहे। इसके अलावा इस समारोह में राहुल गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गज विपक्षी नेता मौजूद रहे। कांग्रेस के अलावा कमलनाथ के शपथ ग्रहण में एमपी के पूर्व बीजेपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। एमपी में कमलनाथ ने पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

बता दें कि कांग्रेस की तरफ से चुनावों में जीत हासिल करने वाले तीनों राज्यों में आज ही शपथ ग्रहण का समारोह रखा गया है। मध्य प्रदेश के बाद अब शाम को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की तरफ से रमन सिंह सीएम पद की शपथ लेंगे।

हालांकि आज ही के दिन दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ से 1984 सिख दंगों को लेकर बड़ा फैसला सुनाया गया। इस फैसले के तहत कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा सुनाई गई। सज्जन कुमार को सजा होने से कांग्रेस का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हल्का सा फीका पड़ता नजर आया। मामले को लेकर जहां एक तरफ बीजेपी की तरफ से कमलनाथ के ऊपर भी 1984 के सिख दंगों के आरोपों के छीटें होने की बात कहते हुए उन्हें सीएम न बनाए जाने की बात कही गई थी।

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के इन आरोपों का जवाब देते हुए कांग्रेस की तरफ से कपिल सिब्बल ने कहा था कि अगर कमलनाथ दोषी हैं तो पीएम मोदी भी दोषी हैं। फिलहाल कमलनाथ ने एमपी में सीएम पद की शपथ ले ली है।

कांग्रेस के इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में तीन बड़े नेताओं की गैरमौजूदगी भी चर्चा का विषय रही। जहां एक तरफ इस शपथ ग्रहण समारोह में यूपी के दो दिग्गज नेता बसपा सुप्रीमों मायावती और समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव नहीं पहुंचे। वहीं दूसरी तरफ यहां पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी भी नहीं आईं। इन तीन बड़े नेताओं के कांग्रेस के शपथ ग्रहण समारोह में न आने से कहीं न कहीं विपक्षी महागठबंधन को झटका जरुर लगा है।